trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01255782
Home >>Zee Salaam Viral

Sri Lanka: प्रदर्शनकारियों ने पीएम मोदी से की यह अपील, अमेरिका जाना चाहते थे गोटबाया राजपक्षे

श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों को हिंदुस्तान से बहुत उम्मीदें हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके देश में बिगड़े हुए हालात पर दखल की अपील की है. इसके अलावा गोटबाया राजपक्षे को लेकर भी दावा किया जा रहा है कि वो मालदीव मजबूरी में गए हैं, हालांकि वो अमेरिका जाना चाहते थे. आखिर वो अमेरिका क्यों नहीं जा सके, देखिए

Advertisement
File PHOTO
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jul 13, 2022, 02:26 PM IST

श्रीलंका में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और फौज के विमान से अपनी पत्नी के साथ देश छोड़कर मालदीव चले गए हैं. राष्ट्रपति के देश छोड़कर भाग जाने के बाद श्रीलंकाई जनता जो प्रदर्शन कर रही है गुस्से में आ गई और उन्होंने इसके बाद प्रधानमत्री के घर और संसद पर धावा बोल दिया. जिसके बाद फौरन बाद पीएम रानिल विक्रमासिंघे ने देश में इमरजेंसी का ऐलान कर दिया. 

कोलंबो में कई जगह उग्र हुआ प्रदर्शन

देश की राजधानी कोलंबो की सड़कों प्रदर्शनकारियों का उत्पात जारी है. कई जगहों पर पुलिस और प्रोटेस्टर्स की बीच झपड़ें भी हुईं. इसके अलावा जिस समय प्रदर्शनकारी पीएम हाउस पर धावा बोल रहे थे, दीवारें फांदकर अंदर घुस रहे थे तब भी पुलिस ने सख्ती से काम लिया और आंसू गैस के गोले भी छोड़े और काबू में करने के लिए हवाई फायरिंग का भी सहारा लेना पड़ रहा है. इन उग्र प्रदर्शन में कई लोग जख्मी हो गए हैं.

यह भी देखिए:
क्या भारत की मदद से मालदीव पहुंचे गोटबाया राजपक्षे? भारतीय उच्चायोग ने दिया बड़ा बयान

श्रीलंकाई प्रदर्शनकारियों ने पीएम मोदी से की यह अपील

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पीएम रानिल विक्रमासिंघे भी अपने पद से इस्तीफा दें लेकिन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे और देश छोड़कर जाने के बाद रानिल विक्रनसिंघे को ही देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है. इन सब उठा-पटक के बीच प्रदर्शनकारियों की हिंदुस्तान से बड़ी उम्मीद लगी हुई है. वो लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले में देखल देने की मांग कर रही हैं. 

यह भी देखिए:
संगदिल इमरान खान: स्टेज के सामने 29 लोग बेहोश होकर गिरे, फिर भी करते रहे तकरीर

अमेरिका भागना चाहते थे राजपक्षे?

श्रीलंका के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने वाले गोटबाया राजपक्षे को लेकर दावा किया जा रहा है कि वो मालदीव नहीं अमेरिका भागना चाहते थे लेकिन उन्हें अमेरिका ने वीज़ा देने से इनकार कर दिया था. हालांकि राजपक्षे के पास श्रीलंका के साथ साथ अमेरिका की नागरिकता भी थी लेकिन साल 2019 में चुनाव से पहले उन्होंने अमेरिका की नागरिकता रद्द करा दी थी. जिसके चलते उन्हें आज अमेरिका जाते वक्त परेशानी का सामना करना पड़ा. 

Watch VIDEO:

Read More
{}{}