trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01636435
Home >>Zee Salaam Viral

चिकन मंचूरियन को लेकर न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखी गलत जानकारी, भारतीयों ने इस तरह सिखाया सबक

Chicken Manchurian Inventer: चिकन मंचूरियन को लेकर ट्विटर पर भारतीय और पाकिस्तानी यूजर्स भिड़ गए, क्योंकि न्यूयॉर्क टाइम्स की तरफ से इस डिश को पाकिस्तानी बताया गया है. लेकिन हकीकत कुछ और है.

Advertisement
चिकन मंचूरियन को लेकर न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखी गलत जानकारी, भारतीयों ने इस तरह सिखाया सबक
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Apr 02, 2023, 02:52 PM IST

Inventer of Chicken Manchurian: चिकन मंचूरियन (Chicken Manchurian) दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली डिश में से एक है. चिकन मंचूरियन जब बाहर आता है तो उसे खाए बिना रह पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर इस डिश को लेकर पाकिस्तानी और भारतीय यूजर्स के बीच एक दिलचस्प ट्रेंड देखा जा रहा है. अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ने ट्विटर पर चिकन मंचूरियन के बारे में एक कुकिंग आर्टिकल शेयर करते हुए इसे पाकिस्तानी डिश बताया.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने ट्वीट में लिखा है कि पाकिस्तानी चाइनीज खाने का यह शहंशाह चिकन मंचूरियन दक्षिण एशिया के चाइनीज रेस्टोरेंट्स में काफी लोकप्रिय है. न्यूयॉर्क टाइम्स के कुकिंग आर्टिकल में रिपोर्टर ज़ैनब शाह लिखती हैं, "पाकिस्तानी चीनी व्यंजनों का यह बादशाह है, चिकन मंचूरियन दक्षिण एशिया के चीनी रेस्तरां में बहुत लोकप्रिय है." यह डिश 90 के दशक में पाकिस्तान के लाहौर में सिन कांग रेस्तरां में कई बार बनाने के बाद आई थी.

यह भी देखिए: UP में मुगलों के बारे में नहीं पढ़ाया जाएगा, योगी सरकार का पढ़ाई से जुड़ा बड़ा फैसला

न्यूयॉर्क टाइम्स के रिपोर्टर ज़ैनब शाह की रेसिपी और लेख ने ट्विटर पर एक नई बहस छेड़ दी है जिसमें भारतीय यूजर्स दावा कर रहे हैं कि चिकन मंचूरियन एक भारतीय खाना है और इसकी शुरुआत भारत से हुई है. एक भारतीय वेबसाइट के ज़रिए 2017 में छापे पोस्ट के मुताबिक चिकन मंचूरियन चीन में जन्मे भारतीय शेफ नेल्सन वांग का आविष्कार है, जिनका जन्म कलकत्ता में हुआ था और उनके रेस्तरां मुंबई में हैं.

नेल्सन वांग मुंबई में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (CCI) में शेफ थे. उन्होंने 1983 में चाइना गार्डन में अपना रेस्तरां खोला और अब पूरे भारत और नेपाल में उनके रेस्तरां हैं. इस बाबत निमो ने अपने ट्वीट में कहा है कि 'मैं माफी चाहता हूं, चिकन मंचूरियन का आविष्कार नेल्सन वांग ने 1975 में किया था. न्यानिका ने न्यूयॉर्क टाइम्स को सही करते हुए लिखा कि यह भारतीय चीनी शेफ नेल्सन वांग की खोज है. उनका जन्म कलकत्ता में हुआ था. उनके रेस्टोरेंट मुंबई में हैं. यह इंडियन चाइनीज फूड है.

डॉक्टर बिट ने अखबार की आलोचना करते हुए लिखा,"न्यूयॉर्क टाइम्स? यह तो कराची टाइम्स ज्यादा लग रहा है. यह डिश कलकत्ता की देन है. आखिरी बार जब मैंने देखा तो यह भारत में ही थी." वहीं एक यूजर ने लिखा,"मुझे पता है कि पाकिस्तान और चीन दोस्त हैं लेकिन चिकन मंचूरियन तो भारतीय ही है."

ZEE SALAAM LIVE TV

Read More
{}{}