Home >>Zee Salaam ख़बरें

Zika Virus Cases Pune: पुणे में आए जीका वायरस के 6 मामले, दो गर्भवती महिलाएं भी पीड़ित

Zika Virus Case India: देश में जीका वायरस के मामले सामने आने शुरू हो गए हैं. पुणे से 6 मामले सामने आए हैं, जिन्होंने प्रशासन की फिक्र को बढ़ा दिया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Advertisement
Zika Virus Cases Pune: पुणे में आए जीका वायरस के 6 मामले, दो गर्भवती महिलाएं भी पीड़ित
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Jul 02, 2024, 10:26 AM IST

Zika Virus Case India: स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि पुणे में दो गर्भवती महिलाओं समेत छह लोग जीका वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. शहर के एरंडवाने इलाके में चार और मुंधवा इलाके में दो मामले सामने आए हैं. यह वायरस संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है, जो डेंगू और चिकनगुनिया जैसे संक्रमण फैलाने के लिए भी जाना जाता है. इस वायरस की पहचान सबसे पहले 1947 में युगांडा में हुई थी.

पुणे में जीका वायरस के मामले

कल रात, 16 हफ्ते की गर्भवती महिला में जीका वायरस की पुष्टि हुई है, जिससे मौजूदा तादाद छह हो गई है. पिछले हफ्ते, 28 साल की महिला, जो 22 सप्ताह की गर्भवती जीका वायरस पॉजीटिव पाई गई थी. स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, दोनों गर्भवती महिलाओं की हालत स्थिर है.

बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है जीका वायरस

गर्भवती महिलाओं में जीका वायरस के कारण भ्रूण में माइक्रोसेफेली हो सकता है. यह एक तरह की कंडीशन है जिसमें असामान्य मस्तिष्क विकास के कारण सिर काफी छोटा हो जाता है. इससे पहले, 46 साल के डॉक्टर और उनकी किशोर बेटी में जीका वायरस की पुष्टि हुई थी और उनकी हालत स्थिर है. डॉक्टर को बुखार और चकत्ते जैसे लक्षण दिखाई दिए, जिसके बाद उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

एक अधिकारी ने बताया कि पुणे नगर निगम मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए फॉगिंग और फ्यूमिगेशन जैसे उपाय कर रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार अधिकारी ने बताया, "पुणे नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग निगरानी कर रहा है. एहतियात के तौर पर, मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए फॉगिंग और फ्यूमिगेशन जैसे उपाय किए जा रहे हैं."

{}{}