trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01540148
Home >>Zee Salaam ख़बरें

मक्का की खूबसूरती में लगे चार चांद, खास सड़क पर लगी दुनिया की सबसे लंबी कैलिग्राफी

Mecca Calligraphy Mural: मक्का की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मक्का प्रशासन ने दुनिया के सबसे बड़े कैलिग्राफी म्यूरल को ग्रैंड मस्जिद की सड़क पर लगवाया है. देखिए

Advertisement
मक्का की खूबसूरती में लगे चार चांद, खास सड़क पर लगी दुनिया की सबसे लंबी कैलिग्राफी
Stop
Updated: Jan 23, 2023, 08:04 AM IST

Mecca Grand Mosque: मुसलमानों के सबसे पवित्र शहरों में से एक मक्का की खूबसूरती में इज़ाफा करते हुए ग्रैंड मस्जिद (मस्जिद अल हरम) की तरफ जाने वाली सड़क पर दुनिया की सबसे लंबी कैलिग्राफी लगाई गई है. अरब न्यूज के मुताबिक, 75 मीटर लंबे इस म्यूरल को अमल फ्लैम्बन नाम के कलाकार ने डिजाइन किया है. यह कैलिग्राफी स्थानीय प्रशासन की तरफ से मक्का की खूबसूरती में इज़ाफे के प्रोजेक्ट का हिस्सा है. इसका मकसद सऊदी विरासत को जाहिर करना है. 

अमल फ्लैम्बन ने अरब न्यूज़ को बताया कि म्यूरल पेंटिंग की प्राचीन कला को संरक्षित करना और बढ़ावा देना महत्वपूर्ण था, क्योंकि यह सऊदी संस्कृति और खूबसूरती का प्रतिनिधित्व करती है और प्राचीन दुनिया को आधुनिक से जोड़ती है.

उन्होंने कहा कि आजकल ये सड़कों को रोशन करते हैं और इमारतों की बदसूरती को छिपाते हैं. म्यूरिल पेंटिंग और मूर्तियां शहर की सच्ची भावना को जाहिर करती है. 

'मेरी म्यूरल पेंटिंग पवित्र शहर की शहरी संस्कृति की कहानी कहती है और यह बड़ी मस्जिदों के पास सभी कैलिग्राफियों से अलग है.'अमल फ्लेम्बन ने आगे कहा कि 'म्यूरल पेंटिंग कोई लिपि या काव्यात्मक कविता नहीं है, बल्कि इस देश की प्रामाणिक शहरी संस्कृति से प्रेरित है.' वो आगे कहते हैं, "कई तीर्थयात्री सऊदी अरब और हमारी संस्कृति और सभ्यता के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, इसलिए हमें अलग अंदाज़ में दिखाने की जरूरत है."

ZEE SALAAM LIVE TV

Read More
{}{}