Home >>Zee Salaam ख़बरें

संसद की कार्यवाही से अग्निवीर, अडाणी-अंबानी और अल्पसंख्यक शब्द क्यों हटाए गए? जानें पूरा मामला

Rahul Gandhi Parliamentary speech expunged: राहुल गांधी ने बीजेपी पर तीखे हमले किए थे. जिसके कुछ घंटों बाद ही उनके कुछ बयानों को पार्लियामेंट से हटा दिया गया है. राहुल गांधी ने बीजेपी के बड़े नेताओं पर सांप्रदायिक आधार पर लोगों को बांटने का इल्जाम लगाया.

Advertisement
संसद की कार्यवाही से अग्निवीर, अडाणी-अंबानी और अल्पसंख्यक शब्द क्यों हटाए गए? जानें पूरा मामला
Stop
Taushif Alam|Updated: Jul 02, 2024, 08:37 AM IST

Rahul Gandhi Parliamentary speech expunged: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बीजेपी पर तीखे हमले किए थे. जिसके कुछ घंटों बाद ही उनके कुछ बयानों को पार्लियामेंट से हटा दिया गया है. राहुल गांधी ने बीजेपी के बड़े नेताओं पर सांप्रदायिक आधार पर लोगों को बांटने का इल्जाम लगाया, जिसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी भारी विरोध करते हुए हिंदू समुदाय को हिंसक कहने के लिए आलोचना की. 

राहुल गांधी ने सभी धर्मों का किया जिक्र
कांग्रेस नेता संसद की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के दौरान बोल रहे थे. गांधी ने पैगंबर मुहम्मद को उद्धृत करते हुए इस बात पर जोर दिया कि कुरान निडरता की बात करता है. भगवान शिव, गुरु नानक और ईसा मसीह की तस्वीरें दिखाते हुए उन्होंने निडरता के महत्व को रेखांकित करने के लिए हिंदू धर्म, इस्लाम, सिख धर्म, ईसाई धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म का जिक्र किया.

राहुल गांधी ने क्या कहा?
उन्होंने भगवान शिव के गुणों और गुरु नानक, ईसा मसीह, बुद्ध और महावीर की शिक्षाओं का हवाला देते हुए कहा कि सभी धर्म और महान लोग कहते हैं, "डरो मत, डराओ मत" (डरो मत, दूसरों को मत डराओ)." राहुल गांधी की टिप्पणी से सत्ता पक्ष की तरफ से हंगामा शुरू हो गया, जिसके बाद अध्यक्ष ने इसे रिकॉर्ड से हटा दिया.

इन शब्दों को हटाया गया
राहुल गांधी के जिन बयानों को संसद की कार्यवाही से हटा दिया गया, उनमें बीजेपी पर उनके आरोप शामिल थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि पार्टी अल्पसंख्यकों के साथ गलत व्यवहार कर रही है, उद्योगपति अडानी और अंबानी पर उनकी टिप्पणी, उनका आरोप कि कोटा में पूरी परीक्षा अमीरों के पक्ष में केंद्रित है, और अग्निवीर योजना भारतीय सेना की नहीं, बल्कि पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) की है.

पीएम मोदी के अलावा, जिन्होंने दो बार हस्तक्षेप किया, कम से कम पांच कैबिनेट मंत्रियों ने गांधी के भाषण के दौरान हस्तक्षेप किया, जो लगभग एक घंटे और 40 मिनट तक चला, जिसके लिए गृह मंत्री अमित शाह ने उनसे माफ़ी की मांग की. वहीं, जब सत्ता पक्ष के सदस्य विरोध में खड़े हुए, तो गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, "आप हिंदू हो ही नहीं." उन्होंने कहा, "हिंदू धर्म में यह स्पष्ट रूप से लिखा है कि व्यक्ति को सत्य के साथ खड़ा होना चाहिए और सत्य से पीछे नहीं हटना चाहिए या उससे डरना नहीं चाहिए."

{}{}