Home >>Zee Salaam ख़बरें

राहुल गांधी को फ्रांस में क्यों कहना पड़ा, "मैंने गीता पढ़ी है, हिंदू राष्ट्रवाद गलत है"

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ब्रसेल्स के बाद यूरोप के दूसरे शहर पेरिस का दौरा किया हैं, उन्होंने पेरिस में स्टूडेंट्स और शिक्षाविदों के साथ बातचीत के दौरान बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है. 

Advertisement
राहुल गांधी को फ्रांस में क्यों कहना पड़ा, "मैंने गीता पढ़ी है, हिंदू राष्ट्रवाद गलत है"
Stop
Taushif Alam|Updated: Sep 10, 2023, 05:55 PM IST

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने पेरिस में स्टूडेंट्स और शिक्षाविदों के साथ बातचीत के दौरान बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्ताधारी पार्टी किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करना चाहती है, और उनके कामों में हिंदू मजहब जैसा कुछ भी नहीं है. फ्रांस के सामाजिक विज्ञान संस्थान, पेरिस के ‘साइंसेज पीओ यूनिवर्सिटी’ में शनिवार को बातचीत के दौरान गांधी ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’और विपक्षी दलों के गठबंधन के जरिए भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को बचाने की लड़ाई, बदलती वैश्विक व्यवस्था और दूसरे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की है.

बातचीत के दौरान एक सवाल पर गांधी ने कहा, ‘मैंने गीता पढ़ी है, कई उपनिषद पढ़े हैं, मैंने कई हिंदू मजहब से जुड़ी किताबें पढ़ी हैं. बीजेपी जो करती है उसमें हिंदू मजहब जैसा कुछ भी नहीं है, बिल्कुल भी नहीं.’’ इस बाचतीत का एक वीडियो इतवार  को जारी किया गया है. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘मैंने हिंदू मजहब से जुड़ी किसी किताब में नहीं पढ़ा और न ही किसी जानकार हिंदू शख्स से यह सुना कि आपको अपने से कमजोर लोगों को परेशान करना चाहिए, उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहिए, तो ये विचार, ये शब्द, हिंदू राष्ट्रवाद, ये गलत शब्द है. वे हिंदू राष्ट्रवादी नहीं हैं. उनका हिंदू मजहब से कोई लेना-देना नहीं है, वे किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करना चाहते हैं और वे सत्ता पाने के लिए कुछ भी करेंगे."

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "भारत के 60 फीसदी लोगों ने विपक्षी दलों को वोट दिया, जबकि सिर्फ 40 फीसदी ने सत्तारूढ़ दल को वोट दिया था, तो यह विचार कि बहुसंख्यक समुदाय बीजेपी को वोट दे रहा है, यह एक गलत विचार है. बहुसंख्यक समुदाय हकीकत में उन्हें वोट देने से ज्यादा हमें वोट देता है." 

गांधी ने ब्रसेल्स के बाद यूरोप के दूसरे शहर पेरिस का दौरा किया, जहां सेशन का संचालन ‘सेंटर ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज’ के निदेशक प्रोफेसर क्रिस्टोफ जैफ्रेलोट ने किया और अध्यक्षता ‘पेरिस स्कूल ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स एट साइंसेज पीओ’ की डीन अरंचा गोंजालेज ने की. नीदरलैंड में रॉटरडैम जाने से पहले गांधी ने फ्रांस की राजधानी में इनालको विश्वविद्यालय में स्टूडेंट्स के साथ इसी तरह की बातचीत की है.

Zee Salaam

{}{}