trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01878136
Home >>Zee Salaam ख़बरें

कौन था आतंकी हरदीप सिंह निज्जर; जिसकी वजह से भारत और कनाडा के रिश्ते में आई दरार!

Delhi News: खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. भारत सरकार ने निज्जर को साल 2020 में आतंकवादी करार दिया था. NIA ने निज्जर पर लाखों का इनाम घोषित किया था.  

Advertisement
कौन था आतंकी हरदीप सिंह निज्जर; जिसकी वजह से भारत और कनाडा के रिश्ते में आई दरार!
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Sep 19, 2023, 09:58 AM IST

Delhi News: कनाडा खालिस्तानी आतंकवादी संगठन का महफूज जगह बनता जा रहा है. यहां आतंकवादी और गैंगस्टर्स भारत से भाग कर पनाह ले रहे हैं, इन्हीं में से एक नाम था आतंकी हरदीप सिंह निज्जर का, जिसकी इसी साल जून में हत्या कर दी गई थी. जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया है. इस हत्या से जुड़े मामले में कनाडाई पीएम स्टिन ट्रूडो के भारत के खिलाफ आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि  भारत सरकार के एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच संबंध हो सकता है.अब निज्जर की हत्या को लेकर भारतीय राजनयिक को सस्पेंड कर दिया है.

18 जून को खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) के चीफ निज्जर की दो अज्ञात हमलावरों ने एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी थी. निज्जर को 2020 में भारत सरकार ने आतंकवादी घोषित किया था. हालांकि, वो 1990 से कनाडा में रह रहा था.

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, "निज्जर प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन केटीएफ के लिए लोगों की भर्ती और ट्रेनिंग में एक्टिव रहता था.वह अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ/ Sikh For Justice ) का भी हिस्सा था, जिसने 10 सितंबर को खालिस्तान जनमत संग्रह कराया था".

पिछले कुछ सालों में भारत ने कई बार निज्जर के आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ी मामले में बताया है. आपको बता दें क 2018 में पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो को वान्टेड आतंकवादियों  की एक लिस्ट सौंपी थी, जिसमें निज्जर का नाम भी शामिल था. फिर पंजाब पुलिस ने 2022 राज्य में आतंक फैलाने के मामले में प्रत्यर्पण की मांग की थी. निज्जर कई मामलों में वांछित था.जिसमें 2007 में पंजाब के लुधियाना शहर में हुए विस्फोट के मामले में भी शामिल था, इसमें छह लोगों की मौत हो गई थी और 42 लोग घायल हो गए थे.

साल 2010 में पंजाब पुलिस ने पटियाला में एक मंदिर के पास बम विस्फोट के मामले में खालिस्तानी आतंकवादी के खिलाफ मामला दर्ज किया था. ब्रिटेन स्थित एक अन्य वान्टेड आतंकवादी परमजीत सिंह पम्मा इस मामले में मुख्य आरोपियों में से एक था. साल 2015 में, "हिंदू नेताओं को निशाना बनाने" में उनकी कथित भूमिका के लिए निज्जर के खिलाफ एक और मामला दर्ज किया गया था. 

साल 2015 और 2016 में निज्जर के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (LOC/ Look Out Circular ) और रेड कॉर्नर नोटिस (RCN/ Red Corner Notice ) भी जारी किया गया था. जबकि 2018 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA/ National Investigation Agency ) ने कहा कि वह पंजाब में RSS नेताओं की हत्या में हरदीप सिंह निज्जर की संलिप्तता की जांच चल रही है.

साल 2022 में पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगने के बाद NIA ने निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था.

Read More
{}{}