trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01624312
Home >>Zee Salaam ख़बरें

क्या होता है डक, गोल्डन डक और डायमंड डक? इन 3 शब्दों का क्रिकेट में क्या है अलग-अलग मतलब?

Duck, Golden Duck & Diamond Duck: क्रिकेट के कुछ नियमों के नाम बहुत कम सुनने को मिलते हैं. हाल ही में में डक, गोल्डन डक और डायमंड डक का सुर्खियों में बने हुए हैं. जानिए आखिर क्या है इनका मतलब?

Advertisement
क्या होता है डक, गोल्डन डक और डायमंड डक? इन 3 शब्दों का क्रिकेट में क्या है अलग-अलग मतलब?
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Mar 24, 2023, 07:33 AM IST

Diffrence Between Duck, Golden Duck & Diamond Duck: हम सभी जानते हैं कि क्रिकेट में अगर कोई बल्लेबाज बिना रन के आउट हो जाता है तो उसे 'डिक' (Duck) यानी अंडे पर आउट कहा जाता है. एक अन्य शब्द 'गोल्डन डक' (Golden Duck) भी क्रिकेट में प्रचलित है, यदि कोई बल्लेबाज अपनी पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट हो जाता है तो उसे गोल्डन डक (Golden Duck) कहा जाता है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम के लिए खतरनाक और 360 डिग्री शॉट खेलने के लिए मशहूर सूर्य कुमार यादव ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

सूर्य कुमार (Suryakumar Yadav) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन एकदिवसीय मैचों में पहली गेंद पर गोल्डन डक पर आउट होने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने. 2 मैचों में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क एलबीडब्ल्यू हुए जबकि तीसरे मैच में उन्हें स्पिनर एश्टन एगर ने बोल्ड कर दिया. सूर्य कुमार यादव गोल्डन डक (पहली गेंद पर आउट) होने वाले दुनिया के चौदहवें बल्लेबाज बने. इससे पहले सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, जहीर खान, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो बिना खाता खोले आउट हुए,

लेकिन क्या आप 'डायमंड डक' के बारे में जानते हैं?
क्रिकेट के संदर्भ में डायमंड डक का मतलब है कि अगर कोई बल्लेबाज बिना लीगल बॉल खेले विकेट के लिए आउट हो जाता है. यह आमतौर पर तब होता है जब नॉन-स्ट्राइकर एंड पर रन आउट हो जाता है. उदाहरण के लिए, नया बल्लेबाज पिच पर आ गया है लेकिन अभी भी नॉन-स्ट्राइकर एंड पर है और उसने अभी तक गेंदबाजी नहीं की है, लेकिन अगर वह इस बीच रन आउट हो जाता है, तो उसे डायमंड डक कहा जाता है. साथ ही, स्ट्राइकर एंड पर वाइड गेंद पर नए बल्लेबाज के ज़रिए नो बॉल के साथ शून्य पर स्टंप आउट को भी डायमंड डक (Diamond Duck) कहा जाएगा.

ZEE SALAAM LIVE TV

Read More
{}{}