Home >>Zee Salaam ख़बरें

ममता बनर्जी ने कर्मचारियों का बढ़ाया महंगाई भत्ता, विपक्षी बोले इसलिए दी लॉलीपॉप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कर्रचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया है. महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने को लेकर कर्मचारी प्रदर्शन कर रहे थे. लेकिन भाजपा ने इस फैसले की आलोचना की है.

Advertisement
ममता बनर्जी ने कर्मचारियों का बढ़ाया महंगाई भत्ता, विपक्षी बोले इसलिए दी लॉलीपॉप
Stop
Siraj Mahi|Updated: Dec 21, 2023, 11:01 PM IST

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को ऐलान किया कि उनकी सरकार नये साल के पहले दिन से अपने सभी मुलाजिमों के महंगाई भत्ता (डीए) में चार फीसद की बढ़ोतरी करेगी. विपक्ष ने इस फैसले को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ‘लॉलीपॉप’ करार दिया है. बनर्जी ने शहर के पार्क स्ट्रीट इलाके में ‘कोलकाता क्रिसमस कार्निवल 2023’ के उद्घाटन के मौके पर यह ऐलान किया. 

इनकी सैलरी बढ़ेगी
बनर्जी ने कहा, ‘‘मैं ऐलान करती हूं कि राज्य सरकार के सभी 14 लाख कर्मचारियों, सभी स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटियों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सभी सरकारी उपक्रमों के कर्मियों और पेंशनभोगियों को एक जनवरी, 2024 से चार फीसद डीए की एक और किस्त मिलेगी.’’ बनर्जी ने कहा कि डीए बढ़ोतरी के लिए उनकी सरकार को 2,400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा.

एक साल से हो रहा प्रदर्शन
उन्होंने कहा, ‘‘हमारे लिए डीए अनिवार्य नहीं, बल्कि वैकल्पिक है. कर्मचारियों की भलाई को ध्यान में रखते हुए, हम डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर रहे हैं.’’ पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की मांग को लेकर करीब एक साल से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. 

भाजपा ने की आलोचना
राज्य सरकार के फैसले की आलोचना करते हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने डीए की केंद्रीय दर के मुकाबले लगभग 40 प्रतिशत की असमानता पर प्रकाश डाला. भाजपा नेता ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में महज चार फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है.’’

{}{}