Home >>Zee Salaam ख़बरें

Water Crisis in Delhi: दिल्ली में पानी बर्बाद किया तो खैर नहीं; लगेगा इतने रुपए का जुर्माना

Water Crisis in Delhi: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शहर में पानी की कमी को देखते हुए बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली सरकार ने ज्यादा पानी से कार धोने,पानी की टंकियों के ओवरफ्लो होने और अन्य पानी की बर्बादी करने पर जुर्माना लगाने की बात कही है. 

Advertisement
Water Crisis in Delhi: दिल्ली में पानी बर्बाद किया तो खैर नहीं; लगेगा इतने रुपए का जुर्माना
Stop
MD Altaf Ali|Updated: May 29, 2024, 08:32 PM IST

Water Crisis in Delhi: दिल्ली की जनता के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया है जिसका आपके जीवन पर बहुत बड़ा असर पड़ सकता है. आज दिल्ली सरकार की एक स्पेशल टीम ने इस बात का ऐलान किया है कि कल से यानी 30 मई 2024 से पानी की बर्बादी की जाँच करेंगी और पानी बर्बाद करने वालों पर सख्त जुर्माना भी लगाएगी. दिल्ली में पिछले 10 दिनों से भीषण गर्मी का सितम जारी है. ऐसे में राजधानी में पानी की भी काफी समस्या देखने को मिल रही है. इसको देखते हुए केजरीवाल सरकार ने ये फैसला लिया है. 

इन चीजों पर पानी बर्बाद करने पर लगेगा जुर्माना:
पाइप से पानी लेकर कार धोना।
पानी की टंकियों का ओवरफ्लो करना
घरेलू जल आपूर्ति का व्यावसायिक उपयोग
निर्माण स्थलों पर पीने के पानी का उपयोग बर्बादी माना जाएगा

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार हरियाणा सरकार से बातचीत कर रही है. उन्होंने कहा, "लेकिन हरियाणा सरकार इतनी बातचीत के बाद भी पानी नहीं छोड़ रही है. अगर आने वाले 1-2 दिनों में पानी की आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो हम कोर्ट जाएंगे. हम सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे. अगर इस भीषण गर्मी में पानी का लेवल कम होता रहा तो दिल्ली को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है." 

आप मंत्री आतिशी ने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को शहर में पानी की बर्बादी पर नज़र रखने की हिदायत दी है. इसके लिए उन्होंने 200 टीमें बनाने का निर्देश जारी किया है. दिल्ली सरकार की टीमें पाइप से कार धोने, पानी की टंकियों के ओवरफ्लो होने और निर्माण या व्यावसायिक ज़रूरतों के लिए घरेलू जल आपूर्ति का उपयोग करने वालों के खिलाफ़ कार्रवाई करेंगी. इसके अलावा, ये टीमें कल यानी 30 मई 2024 को सुबह 8 बजे तैनात होंगी और पानी की बर्बादी करते पाए जाने पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाएंगी. 

 

{}{}