trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01850119
Home >>Zee Salaam ख़बरें

मणिपुर में हिंसा जारी; गीतकार सहित 5 लोगों की मौत, 20 घायल

Manipur Violence: मणिपुर के बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिलों में पिछले तीन दिनों में 5 लोगों ने हिंसा में अपनी जान गंवाई है. जबकि पुलिस ने तलाशी मुहिम के दौरान चुराचांदपुर से 20 बम, तीन लूटे गए हथियार, 20 अलग-अलग तरह के गोला-बारूद बरामद किए हैं.    

Advertisement
मणिपुर में हिंसा जारी; गीतकार सहित 5 लोगों की मौत, 20 घायल
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Sep 01, 2023, 08:46 AM IST

Manipur News: मणिपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. ताजा मामला बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिलों का है जहां पिछले तीन दिनों में आदिवासी गीतकार और एक ग्राम रक्षा रजाकार समेत पांच लोगों की मौत हो गई है. जबकि 20 अन्य घायल  हैं. जानकारी के मुताबिक कुकी और मैतेई समुदाय के बीच गोलीबारी अब भी जारी है.

मारे गए पांच लोगों में 50 साल के एल.एस. मंगबोई लुंगडिम और वीडीवी जांगमिनलुन गांगटे भी शामिल हैं. ज्ञात हो कि मंगबोई लुंगडिम ने हाल ही में 3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद "आई गम हिलौ हैम (क्या यह हमारी भूमि नहीं है?)" गीत की रचना की थी.

इंफाल में पुलिस अफसरों ने कहा, "दोनों समुदाय के बीच सुबह शुरू हुई गोलीबारी गुरुवार देर शाम तक जारी थी.  चुराचांदपुर जिले के बिष्णुपुर और आसपास के इलाकों में गोलीबारी जारी थी. जबकि गोली बारी में घायल हुए दो लोगों की गुरुवार को मौत हो गई. वहीं दूसरी तरफ एक बम विस्फोट में घायल आदमी ने इलाज के लिए ले जाने के दौरान रास्ते में दम तोड़ दिया. वहीं हिंसा में एक घायल आदमी की मौत चुराचांदपुर जिला अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई".

रक्षा सूत्रों ने कहा, "तुरंत और प्रभावी जवाब में सेना की त्वरित कार्रवाई टीम ने गुरुवार शाम लीमाखोंग के पास आगजनी के प्रयास की घटना को विफल कर दिया."

चिंगमांग गांव के पास फौज के एक ग्रुप ने एक खाली घर से आग की लपटें और धुआं निकलते देखा तो बिना देर किए इलाके के चारों तरफ एक महफूज घेरा बना दिया. घटना के कुछ ही मिनटों के अंदर फौज की तीन फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर  पहुंची और आग पर काबू पाया.

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा, "सेना की त्वरित कार्रवाई ने घर को जलने से और आग की लपटों को पड़ोसी घरों तक फैलने से रोक लिया गया है". 

मणिपुर पुलिस ने कहा
वहीं मणिपुर पुलिस ने एक बयान में कहा, "सोशल मीडिया में प्रसारित किया जा रहा है कि लोनफाई, खौसाबुंग, कांगवई और सुगनू क्षेत्रों पर हमला हो रहा है. उन्होंने स्पष्ट किया कि कांगवई और सुगनू में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है. हालांकि, लोनफाई और खौसाबुंग में गोलीबारी हुई है, इलाके में तैनात सुरक्षा बलों ने जवाब दिया और जिसके बाद में गोलीबारी कम हो गई. हालात नाजुक है लेकिन कंट्रोल में है". 

लूटे गए हथियार बरामद
एक अलग पुलिस बयान में कहा गया है कि तलाशी मुहिम के दौरान चुराचांदपुर से 20 बम, तीन लूटे गए हथियार, 20 अलग तरह के गोला-बारूद बरामद किए गए हैं.

Read More
{}{}