trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01309388
Home >>Zee Salaam ख़बरें

UPSC ने लांच की One Time Registration फैसिलिटी, भविष्य में 70% डिटेल रहेंगी प्रीफिल्ड

UPSC One Time Registration: UPSC द्वारा जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया है कि "ओटीआर में एक अभ्यर्थी की लगभग 70% जानकारी परीक्षा के ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म में ऑटोमेटिक तरीके से प्रीफिल्ड हो जाएगी, जिससे ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरने या जमा करने का समय काफी कम हो जाएगा." 

Advertisement
UPSC ने लांच की One Time Registration फैसिलिटी, भविष्य में 70% डिटेल रहेंगी प्रीफिल्ड
Stop
Updated: Aug 19, 2022, 10:41 AM IST

UPSC One Time Registration: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन' (One Time Registration) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया है. इस फैसिलिटी के जरिए अब अभ्यर्थियों को उनके रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने में काफी कम समय लगेगा.

अब नहीं भरनी होगी बार-बार यह जानकारी 
इस सुविधा के माध्यम से अभ्यर्थी अब अपनी जो भी व्यक्तिगत और अन्य डिटेल रजिस्ट्रेशन के समय भरेंगे, वो भविष्य के लिए वेबसाइट पर सेव हो जाएगी. इससे भविष्य में अभ्यर्थियों को अपनी बेसिक पर्सनल डिटेल दोबारा नहीं भरनी होगी, जिससे उनका काफी समय बचेगा. इसके अलावा अगर अभ्यर्थी भविष्य में एक से अधिक वैकेंसी और एग्जाम के लिए आवेदन फॉर्म भरते हैं, तो उस समय होने वाली गलतियां भी काफी कम हों जाएंगी.   

70 प्रतिशत जानकारी रहेंगी प्रीफिल्ड
यूपीएससी की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि "ओटीआर में एक अभ्यर्थी की लगभग 70% जानकारी परीक्षा के ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म में ऑटोमेटिक तरीके से प्रीफिल्ड हो जाएगी, जिससे ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरने या जमा करने का समय काफी कम हो जाएगा."

अभ्यर्थियों को अब अपनी बेसिक पर्सनल डिटेल भरकर ओटीआर प्लेटफॉर्म में खुद को रजिस्टर करना होगा. अभ्यर्थी द्वारा एक बार डिटेल भरने के बाद यह आयोग के सर्वर में सुरक्षित रूप से सेव हो जाएगी. इससे अगली बार जब आवेदक किसी वैकेंसी या एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहेगा, तो उसकी जानकारी उस परीक्षा के ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म में अपने आप भरकर आ जाएगी, जिसके लिए वह आवेदन कर रहा होगा.

ओटीआर (OTR) प्लेटफॉर्म पर ऐसे सेव करें डिटेल 
1. अभ्यर्थी सबसे पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए "One Time Registration" के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब आप सभी जरूरी डिटेल दर्ज करें और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
3. सारी डिटेल भरने के बाद अंत में सेव (Save) के बटन पर क्लिक करें. 

Read More
{}{}