trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02362686
Home >>Zee Salaam ख़बरें

UPI Issue: इन बैंक्स का नहीं चल रहा है यूपीआई और आईएमपीएस; रैंसमवेयर अटैक है कारण

UPI Issue: कई बैंक्स के यूजर्स यूपीआई और आईएमपीए करने में दिक्कत का सामना कर रहे हैं. इसके पीछे की वजह रैनसमवेयर हमला है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Advertisement
UPI Issue: इन बैंक्स का नहीं चल रहा है यूपीआई और आईएमपीएस; रैंसमवेयर अटैक है कारण
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Aug 01, 2024, 09:13 AM IST

UPI Issue: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने कहा कि कुछ बैंकों के यूपीआई, आईपीएमएस और दूसरे पेमेंट सिस्टम अस्थायी तौर पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं होंगी. ऐसा कई बैंकों को सर्विस देने वाली सी-एज टेक्नोलॉजीज के सिस्टम पर 'रैनसमवेयर' के हमले की वजह से हुआ है.

एनपीसीआई ने क्या कहा?

एनपीसीआई ने अपने बयान में कहा, "भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र पर बड़े प्रभाव को रोकने के लिए, एनपीसीआई ने सी-एज टेक्नोलॉजीज को एनपीसीआई के जरिए संचालित खुदरा भुगतान प्रणालियों तक पहुंचने से अस्थायी रूप से अलग कर दिया है. सी-एज के जरिए सेवा देने वाले बैंकों के ग्राहक आइसोलेशन प्रोसेस के दौरान   पेमेंट सिस्टम तक नहीं पहुंच पाएंगे."

किन बैंक्स को सर्विस देता है सी-एज

सी-एज सहकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के लिए प्रौद्योगिकी सर्विस देने का काम करता है. एनपीसीआई ने कहा, "यह एनपीसीआई के संज्ञान में लाया गया है कि सी-एज टेक्नोलॉजीज, जो एक टेकनोलोजी सर्विस प्रोवाइडर है और जो खास तौर से सहकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को सेवाएं प्रदान करता है, संभवतः रैनसमवेयर हमले से प्रभावित हुआ है, जिससे उनके कुछ सिस्टम प्रभावित हुए हैं."

बहाली का किया गया काम

इसमें कहा गया है, "सी-एज टेक्नोलॉजीज के साथ युद्धस्तर पर बहाली का काम चल रहा है और आवश्यक सुरक्षा समीक्षा की प्रक्रिया चल रही है, प्रभावित बैंकों से कनेक्टिविटी जल्द से जल्द बहाल कर दी जाएगी."

रैनसमवेयर अटैत क्या है?

रैनसमवेयर हमला एक प्रकार का साइबर हमला है जिसमें मैलवेयर पीड़ित के डेटा को एन्क्रिप्ट कर देता है या उन्हें उनके सिस्टम से लॉक कर देता है. हमलावर फिर एक्सेस बहाल करने के बदले में फिरौती की मांग करते हैं.

Read More
{}{}