trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02330865
Home >>Zee Salaam ख़बरें

UP Weather: यूपी और बिहार के इन इलाकों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Heavy Rain Alert: मौसम विभाग ने बिहार और यूपी के लिए अलर्ट जारी किया है. बता दें, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. वहीं असम में 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

Advertisement
UP Weather: यूपी और बिहार के इन इलाकों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Jul 11, 2024, 10:18 AM IST

UP Weather: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और दूसरे इलाकों सहित उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधि में इजाफे की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने गुरुवार, 11 जुलाई को बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

दिल्ली में हो सकती है हल्की बारिश

नई दिल्ली स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी के अधिकारियों ने बुधवार को संकेत दिया कि आने वाले दिनों में दिल्ली में बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद है.

उत्तर प्रदेश के किन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट

उत्तर प्रदेश के खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और संतकबीर नगर जैसे क्षेत्रों में गुरुवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी के साथ 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेश कई इलाकों में बाढ़ के हालात

उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से शारदा नदी में आए पानी से लखीमपुर खीरी के कई गांव प्रभावित हुए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि राज्य के 12 जिले अभी बाढ़ प्रभावित हैं. सभी प्रभावित जिलों में बचाव और राहत कार्य तेजी से चल रहे हैं.

पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह के निर्देश पर नोएडा पुलिस बाढ़ संभावित इलाकों में गश्त कर रही है, ताकि लोगों को मौसम से जुड़ी चेतावनियों के बारे में जानकारी दी जा सके और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए प्रेरित किया जा सके.

असम में कई लोगों की मौत

असम में पिछले 24 घंटों में पांच और लोगों की मौत हो गई है, जिससे बाढ़ से जुड़ी मौतों की कुल तादाद 84 हो गई है,  असम के 27 जिलों में लगभग 1.439 मिलियन लोग बाढ़ से मुतास्सिर हुए हैं. ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर नेमाटीघाट, तेजपुर, गुवाहाटी और धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर है.

Read More
{}{}