trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01534950
Home >>Zee Salaam ख़बरें

UP के मदरसों में होगी NCERT कोर्स से पढ़ाई; मदरसा एजुकेशन बोर्ड ने लिया फैसला

Madrassa Education : यूपी के मदरसों से जुड़ी एक बड़ी ख़बर सामने आई है. अब उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब एनसीईआरटी कोर्स के ज़रिए पढ़ाई कराई जाएगी. मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड की बैठक में बुधवार को ये फैसला लिया गया.

Advertisement
UP के मदरसों में होगी NCERT कोर्स से पढ़ाई; मदरसा एजुकेशन बोर्ड ने लिया फैसला
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Jan 18, 2023, 11:40 PM IST

Madrassa Education : यूपी के मदरसों से जुड़ी एक बड़ी ख़बर सामने आई है. अब उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब एनसीईआरटी कोर्स के ज़रिए पढ़ाई कराई जाएगी. मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड की बैठक में बुधवार को ये फैसला लिया गया. मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड ने मंसूबाबंद तरीके से एनसीईआरटी का सेलेबस लागू कराने का फैसला किया है.मदरसा बोर्ड के चेयरमैन इफ़्तिख़ार अहमद ने कहा कि अनुदानित मदरसों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले स्टूडेंट को बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से ड्रेस की तक़सीम में आ रही परेशानियों पर चर्चा हुई.

मदरसा बोर्ड की मीटिंग
मदरसा बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि मीटिंग में पेश आ रहे मसाएल को दूर करने का फैसला लिया गया. मदरसों में तालीम का मेयार बढ़ाए जाने के मक़सद से अनुदानित मदरसों में काम कर रहे टीचर्स की बेसिक शिक्षा विभाग की तरह ट्रेनिंग कराई जाएगी. उत्तर प्रदेश अशासकीय अरबी और फारसी मदरसा मान्यता प्रशासन और सर्विस रूल्स 2016 के संशोधन के संबंध में संशोधन का फैसला लिया गया. संशोधित नियमावली में हितधारकों से मिले मशवरों को नियमावली में शामिल करते हुए संशोधित प्रस्ताव शासन को भेजे जाने का फैसला लिया गया. 

'मदरसों में मज़हबी तालीम के साथ-साथ जदीद तालीम'
वहीं  नेशनल कमीशन फ़ॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट ने गैर मुस्लिम बच्चों को दाख़िला देने वाले सभी मदरसों की जांच कराए जाने व मदरसों में पढ़ रहे गैर मुस्लिम बच्चों का प्रवेश अन्य विद्यालयों में कराने की सिफारिश को सिरे से नकार दिया गया है. बोर्ड के चेयरमैन डॉ इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि मदरसों में मज़हबी तालीम के साथ-साथ जदीद तालीम भी दी जाएगी.उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि अब मदरसों में शुक्रवार की जगह रविवार को छुट्टी दी जाएगी. यह रूल्स अब से सभी अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों पर नाफिज़ होगा. आपको बता दें कि इससे पहले उत्तराखंड के मदरसों में भी ड्रेस कोड और एनसीईआरटी की किताबों के जरिए शिक्षा देने की पहल की जा चुकी हैं.

Watch Live TV

Read More
{}{}