trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01470732
Home >>Zee Salaam ख़बरें

UP By-Election 2022: मैनपुरी, रामपुर और खतौली उपचुनाव के लिए वोटिंग; डिंपल यादव पर सबकी निगाहें

By Election In UP: उत्तर प्रदेश में 3 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इन तीन सीटों में से एक लोकसभा जबकि बाक़ी 2 विधानसभा की सीटें हैं. मैनपुरी लोकसभा सीट, रामपुर व खतौली असेंबली सीट पर सात बजे से वोटिंग जारी है.

Advertisement
UP By-Election 2022: मैनपुरी, रामपुर और खतौली उपचुनाव के लिए वोटिंग; डिंपल यादव पर सबकी निगाहें
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Dec 05, 2022, 08:06 AM IST

By Election In UP: उत्तर प्रदेश में 3 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इन तीन सीटों में से एक लोकसभा जबकि बाक़ी 2 विधानसभा की सीटें हैं. मैनपुरी लोकसभा सीट, रामपुर व खतौली असेंबली सीट पर सात बजे से वोटिंग शुरु हो गई है. 8 द‍िसंबर को नतीजों का ऐलान होगा. मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर असेंबली सीट पर समाजवादी पार्टी का वक़ार दांव पर लगा है, वहीं बीजेपी दोनों सीटों पर जीत का दावा करती नज़र आ रही है. 

मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव
यूपी में मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है. ये सीट समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के इंतेक़ाल के बाद ख़ाली हुई है. इलेक्शन कमीशन के मुताबिक़ मैनपुरी में 6 उम्मीदवार इंतेख़ाबी मैदान में हैं. इस उपचुनाव में मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू और एसपी के सरहराह अखिलेश यादव की लाइफ़ डिंपल यादव चुनावी मैदान में हैं. वहीं, बीजेपी की तरफ से रघुराज सिंह शाक्य इलेक्शन लड़ रहे हैं. जो कभी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के मुखिया और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव के क़रीबी रह चुके हैं. मैनपुरी सीट पर ड‍िंपल यादव और  रघुराज सिंह शाक्य  के बीच कांटे की टक्‍कर है.

यह भी पढ़ें: Gujarat Election Phase 2: गुजरात में दूसरे चरण के लिए वोटिंग आज, 833 उम्मीदवारों की क़िस्मत का फ़ैसला

रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव 
वहीं दूसरी तरफ़ यूपी असेंबली से समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर आज़म खान की असेंबली मिंबरशिप ख़त्म होने के बाद, रामपुर विधानसभा सीट ख़ाली हुई है.  रामपुर सीट पर आज़म ख़ा के क़रीबी आसिम राजा को एसपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी ने एक्स एमएलए शिव बहादुर सक्सेना के बेटे आकाश सक्सेना को एक बार फिर इंतेख़ाबी मैदान में उतारा है. आज़म की विधायकी जाने के बाद हो रहे उपचुनाव
 में 10 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुक़ाबला बीजेपी और एसपी के बीच है.

खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव 
वहीं यूपी के मुज़फ्फरनगर ज़िले की खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. दरअसल खतौली असेंबली हल्क़े में बीजेपी के एमएलए विक्रम सैनी को मुज़फ्फ़रनगर दंगों से जुड़े एक मामले में अदालत से दो साल की सज़ा सुनाए जाने के बाद, उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई थी. जिसकी वजह से यहां उपचुनाव हो रहा है. इस चुनाव में बीजेपी ने खतौली सीट से विक्रम की पत्नी राजकुमारी सैनी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि उनके मुकाबले समाजवादी पार्टी की सपोर्ट से RLD के मदन भैया चुनाव मैदान में हैं. इस उपचुनाव में खतौली में कुल 14 उम्मीदवार अपनी क़िस्मत आजमा रहे हैं. 

Watch Live TV

Read More
{}{}