trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01592274
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Election Results: त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड असेंबली इलेक्शन के नतीजों का ऐलान कल; सुरक्षा के पुख़्ता इंतेज़ाम

Election Result 2023: नार्थ-वेस्ट के तीन रियासतों के लिए 2 मार्च यानी गुरुवार का दिन बहुत अहम है. गुरुवार को त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड असेंबली के चुनावी नतीजों का ऐलान किया जाएगा. तीनों रियासतों में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने से पहले सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

Advertisement
Election Results: त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड असेंबली इलेक्शन के नतीजों का ऐलान कल; सुरक्षा के पुख़्ता इंतेज़ाम
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Mar 01, 2023, 11:41 PM IST

Election Result 2023: नार्थ-वेस्ट के तीन रियासतों के लिए 2 मार्च यानी गुरुवार का दिन बहुत अहम है. गुरुवार को त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड असेंबली के चुनावी नतीजों का ऐलान किया जाएगा. त्रिपुरा की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 16 फरवरी को वोट डाले गए थे, जबकि मेघालय और नागालैंड में एक साथ 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी. 2 मार्च को चुनाव परिणाम सामने आएंगे.

कई बड़े चेहरों की क़िस्मत का फैसला
त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव में कई बड़े चेहरों की क़िस्मत का फैसला होने वाला है. राज्य के सीएम माणिक साहा इस इलेक्शन में एक बार फिर से टाउन बोरडोवली असेंबली सीट से चुनावी मैदान में हैं. माणिक साहा कांग्रेस के पूर्व सदस्य रहे हैं. रियासत के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के इस्तीफा देने के बाद साहा को मुख्यमंत्री की कुर्सी दी गई थी. राजीव भट्टाचार्य त्रिपुरा बीजेपी के चीफ़ हैं. भट्टाचार्य ने इस इलेक्शन में बनमालीपुर असेंबली इलाक़े से इलेक्शन लड़ा.  2018 के इलेक्शन में इस सीट से बीजेपी के बिप्लब कुमार देब ने जीत दर्ज कराई थी. कांग्रेस-लेफ्ट ने पांच साल पहले अलग-अलग इलेक्शन लड़ा था. त्रिपुरा में अहम मुक़ाबला सत्तारूढ़ बीजेपी, लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन और टीएमपी (टिपरा मोथा) के बीच है. 

कल नतीजों का ऐलान
मेघालय में असेंबली इलेक्शन के लिए 27 फरवरी को वोट डाले गए थे, जिसके चुनावी नतीजे 2 मार्च को आएंगे. यहां नेशनलिस्ट प्रोग्रेसिव पार्टी बीजेपी, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच में कड़ी टक्कर है. एनपीपी असेंबली इलेक्शन से पहले ही बीजेपी के साथ गठबंधन से अलग हो गई थी. टीएमसी मुख्य विपक्षी दल के तौर पर असेंबली इलेक्शन में मैदान में उतरी है. इसके अलावा मेघालय में कई छोटी-छोटी पार्टियां  मिलकर बड़ी पार्टियों को कड़ी टक्कर दे सकती हैं. 

सुरक्षा के पुख़्ता इंतेज़ाम
नागालैंड में 27 फरवरी को असेंबली की 59 सीटों के लिए वोट डाले गए थे, जिसके नतीजे 2 मार्च यानी गुरुवार को आएंगे. बता दें 31 जनवरी को चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए 27 फरवरी चुनाव की तारीख़ रखी थी. 7 फरवरी नोमिनेशन भरने की आख़िरी तारीख़ थी और 10 फरवरी नोमिनेशन वापस लेने की. नागालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी की सरकार है जिसने पिछले चुनाव में 41 सीटें हासिल की थी. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने 12 सीटें और नागा पीपील फ्रंट ने 4 सीटें जीती थी. वहीं दूसरी जानिब विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार को घोषित होने से पहले सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

Watch Live TV

Read More
{}{}