Home >>Zee Salaam ख़बरें

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए इन तीन नेताओं में होगा मुकाबला; ये हैं गांधी परिवार की पहली पसंद

Congress presidential poll 2022: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए शुक्रवार को सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor), राज्यसभा सांसद मल्लिकर्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और झारखंड के पूर्व मंत्री के एन त्रिपाठी (K N Tripathi) ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. माना जा रहा है कि इनमें मल्लिकर्जुन खड़गे की जीत पक्की है, क्योंकि वह गांधी परिवार की पसंद माने जा रहे हैं. 

Advertisement
सांसद शशि थरूर, मल्लिकर्जुन खड़गे और एन त्रिपाठी
Stop
Hussain Tabish|Updated: Sep 30, 2022, 06:10 PM IST

नई दिल्लीः कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए महीनों से जारी अटकलों और पार्टी में मंथन के बाद शुक्रवार को जिन लोगों के नाम सामने आए और जिन्होंने पर्चा दाखिल किया, उनमें तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor), राज्यसभा सांसद मल्लिकर्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और झारखंड के पूर्व मंत्री के एन त्रिपाठी (K N Tripathi) शामिल है. शुक्रवार को चुनाव के लिए पर्चा भरने का आखिरी दिन था. तीनों नेताओं ने अपना नामांकन पत्र यहां पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकार के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को सौंप दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदान 17 अक्टूबर को होगा और इसके नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

पार्टी में बड़े बदलाव के लिए लड़ रहा हूं : खड़गे
खड़गे की उम्मीदवारी के प्रस्तावकों में पार्टी नेता अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह, प्रमोद तिवारी, पी एल पुनिया, ए के एंटनी, पवन कुमार बंसल और मुकुल वासनिक शामिल रहे. कांग्रेस में बदलाव की वकालत करने वाले जी-23 समूह के नेता आनंद शर्मा और मनीष तिवारी भी खड़गे के नामांकन के प्रस्तावकों में शामिल थे. खड़गे कांग्रेस के सबसे अनुभवी नेताओं में शुमार हैं और वह दलित भी हैं. नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वह ये चुनाव पार्टी में बड़े बदलाव के लिए लड़ रहे हैं. उन्होंने सभी डेलीगेट से इस चुनाव में उनके पक्ष में मतदान करने की भी अपील की. 

खड़गे की उम्मीदवारी का समर्थन करने का फैसला किया है : गहलोत 
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी का समर्थन करने का फैसला लिया है. गहलोत ने खड़गे से यहां उनके 10, राजाजी मार्ग स्थित आवास पर मुलाकात की और उसके बाद खड़गे के लिए अपने समर्थन की घोषणा की.

कांग्रेस को बदलाव के लिए खड़े होना चाहिएः थरूर 
कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने नामांकन दाखिल करने के बाद कहा कि उनके पास पार्टी को मजबूत करने का नजरिया है, जो ‘‘बदलाव’’ लाएगा. मल्लिकार्जुन खड़गे से मुकाबले के सवाल पर उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस के भीष्म पितामह हैं. यह एक दोस्ताना मुकाबला है. हम कोई दुश्मन या प्रतिद्वंद्वी नहीं हैं. मैं उनका अनादर नहीं करता, लेकिन अपने विचार व्यक्त करूंगा.’’ थरूर ने खड़गे (80) को ‘‘निरंतरता बनाए रखने वाल उम्मीदवार’’ करार दिया. उनका इशारा इस बात की तरफ था कि कर्नाटक के नेता खड़गे गांधी परिवार की पंसद हैं. थरूर ने कहा कि उन्हें यथास्थिति बनाए रखने को लेकर पार्टी की सोच पर कोई आश्चर्य नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘ यदि आप यथास्थिति बनाए रखना चाहते हैं तो खड़गे को वोट दें.

भाजपा का तंज, खड़गे ‘रिमोट’ से नियंत्रित अध्यक्ष होंगे
कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर भारतीय जनता पार्टी ने तंज कसते हुए कहा कि वह एक ‘‘कठपुतली’’ साबित होंगे और ‘‘रिमोट’’ से नियंत्रित अध्यक्ष होंगे. भाजपा के सूचना-प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘अस्सी की उम्र में मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के लिए प्रेरक पसंद हैं. वह युवा हैं, ऊर्जावान हैं और कांग्रेस को अपने पुनरुद्धार के लिए जिसकी जरूरत है उसके अनुरूप हैं.’’ 
 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

{}{}