trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01200074
Home >>Zee Salaam ख़बरें

इस गरीब राज्य में है देश का सबसे 'बड़ा स्वर्ण भंडार’; यहां मिला एक नया जखीरा

Country largest gold reserve in Bihar: बिहार में 22.28 करोड़ टन स्वर्ण धातु है, जो देश के कुल स्वर्ण भंडार का 44 प्रतिशत है. इसी राज्य के जमुई जिले में सोने के नए भंडार का पता चला है. 

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: May 28, 2022, 07:42 PM IST

पटनाः बिहार सरकार ने जमुई जिले में ‘देश के सबसे बड़े’ (largest gold reserve) स्वर्ण भंडार के खोज की इजाजत देने का फैसला किया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के एक सर्वे के मुताबिक, जमुई जिले (gold reserves in Jamui) में 37.6 टन खनिज युक्त अयस्क समेत लगभग 22.28 करोड़ टन सोने का भंडार मौजूद है.

जमुई जिले के इन इलाकों में है सोने का भंडार 
अतिरिक्त मुख्य सचिव सह खान आयुक्त हरजोत कौर बम्हरा ने बताया कि राज्य का खान और भूतत्व विभाग जमुई में सोने के भंडार के अन्वेषण के लिए जीएसआई और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) सहित अन्वेषण में लगी एजेंसियों के साथ सलाह-मशविरा कर रहा है. उन्होंने बताया कि जीएसआई के नतीजों का विश्लेषण करने के बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू की गई, जिसमें जमुई जिले के करमाटिया, झाझा और सोनो जैसे क्षेत्रों में सोने की मौजूदगी का संकेत मिला था.

देश के कुल सोने का 44 प्रतिशत अकेले बिहार में 
केंद्रीय खान मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पिछले साल लोकसभा को बताया था कि भारत के सोने के भंडार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी बिहार की है. एक लिखित जवाब में जोशी ने कहा था कि बिहार में 22.28 करोड़ टन स्वर्ण धातु है, जो देश के कुल स्वर्ण भंडार का 44 प्रतिशत है. केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि नेशनल मिनरल इन्वेंटरी के मुताबिक, देश में एक अप्रैल 2015 को प्राथमिक स्वर्ण अयस्क के कुल संसाधन 654.74 टन के साथ स्वर्ण धातु 50.18 करोड़ टन होने का अनुमान है और इसमें से बिहार के पास 22.28 करोड़ टन (44 प्रतिशत) अयस्क है जिसमें 37.6 टन धातु है.
 

Zee Salaam

Read More
{}{}