Home >>Zee Salaam ख़बरें

दिल्ली में अभी और होगी बारिश, इतने दिन देरी से जाएगा मानसून

Weather Update: दिल्ली में आज बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. बताया जाता है कि इस बार दिल्ली से मानसून देरी से जाएगा.

Advertisement
दिल्ली में अभी और होगी बारिश, इतने दिन देरी से जाएगा मानसून
Stop
Siraj Mahi|Updated: Sep 21, 2023, 11:45 PM IST

Weather Update:  राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को कुछ मकामों पर हुई हल्की बारिश से शहर और इसके आसपास के निवासियों को गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिण हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भिन्न तीव्रता का 'टी-स्टॉर्म' बन रहा है. सामान्य तौर पर रात में आसमान में बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.

हल्की बारिश से उमस भरी गर्मी

आज सुबह से ही दिल्ली में धूप निकली रही जिसकी वजह से काफी गर्मी रही. आज सामान्य से 3 डिग्री पारा ऊपर रहा. इसके बाद दोपहर में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई जिसकी वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से जूझना पड़ा. 

संतोषजनक रही हवा

मौसम विभाग ने बताया कि शहर में आज न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक था. वहीं अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री रहा जो समान्य से तीन डिग्री अधिक है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों का औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बृहस्पतिवार को 114 अंक दर्ज किया गया जो मध्यम श्रेणी में आता है. आपको बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. मौसम विभाग ने बताया कि सापेक्षिक आद्रर्ता शाम साढ़े पांच बजे 62 प्रतिशत दर्ज की गई.

10 दिन देरी से जाएंगे मानसून

मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में बारिश कम हो रही है. लेकिन यहां से अभी मानसून गए नहीं हैं. बताया जाता है कि इस बार दिल्ली से मानसून 10 दिन की देरी से जाएंगे. इसके बाद दिल्ली की हवा में कुछ तबदीली होगी. इस बार दिल्ली में जून और जुलाई में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई जबकि अगस्त महीने में कम बारिश हुई.

{}{}