Home >>Zee Salaam ख़बरें

राहुल गांधी के बार-बार विदेश जाने से आशंकित हैं स्वामी; पासपोर्ट की वैधता अवधि में कटौती

Rahul Gandhi: राहुल गांधी को राऊज एवेन्यू कोर्ट ( Rouse Avenue District Court ) से पासपोर्ट के लिए 3 साल का एनओसी मिला. गांधी का अमेरिका दौरा इसी महिने में हैं. गांधी अब अपना साधारण पासपोर्ट बना सकेंगे.

Advertisement
राहुल गांधी के बार-बार विदेश जाने से आशंकित हैं स्वामी; पासपोर्ट की वैधता अवधि में कटौती
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: May 26, 2023, 03:09 PM IST

Delhi: कांग्रेस नेता व वायनाड से पूर्व सांसद राहुल गांधी ( Rahul Gandhi )  को कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट ( Rouse Avenue District Court ) ने गांधी को तीन साल की NOC यानी NOT OBJECTION CERTIIGICATE दी है. लेकिन ने गांधी ने कोर्ट से 10 साल की मांग की थी. लेकिन इसका विरोध करते हुए सुब्रमण्यम स्वामी ( Subramanian Swamy )  ने एक साल की परमिशन देने की मांग की.

कोर्ट में स्वामी ने तर्क दिया कि राहुल गांधी के पास कोई वैध या प्रभावी कारण नहीं है जिसके लिए उसे 10 साल के लिए पासपोर्ट जारी किया जाए. गांधी का योग्यता नहीं है कि उसे 10 साल के लिए पासपोर्ट जारी किया जाए.   
 राहुल गांधी  न्यायलय न्याय और कानून के व्यापक क्षेत्रों में मुकदमे पर निर्णय लेने में संबंधित मामलों की जांच और विश्लेषण के बाद अनुमति देने के विवेक का प्रयोग कर सकता है.

स्वामी ने कोर्ट में अपने जवाब में कहा कि पासपोर्ट रखने का अधिकार अन्य मौलिक अधिकारों की तरह नहीं है. जिसमें राष्ट्रिय सुरक्षा, नौतिक और अपराध की रोकथाम के लिए लगाए गए सरकार के द्वारा प्रतिबंधों के अधीन है. राहुल गांधी द्वारा नए पासपोर्ट के एनओसी की मांग के लिए  राऊज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हूई थी.

ये सुनवाई बुधवार को गांधी के याचिका पर सुनवाई थी. जिसको लेकर के विरोध में वरिष्ठ वकील स्वामी ने कोर्ट में कहा कि गांधी बार बार  विदेश जाते हैं जिसके कारण उसके बाहर जाने से  जांच में रुकावट पैदा होती है. कोर्ट ने स्वामी को जवाब दाखिल करने के लिए एक दिन का समय दिया जिसको लेकर के स्वामी ने राहुल गांधी के 10 सील वाले पासपोर्ट का विरोध किया है.

जैसा कि आप लोगों को मालूम है कि राहुल गांधी के सांसद सदस्यता रद्द होने से उसका डिप्लोमेटिक पासपोर्ट जमा करना पड़ा था. NATIONAL HERALD केस मामले में राहुल गांधी को पासपोर्ट के लिए एनओसी जरूरत पड़ी है. ताकि वो अपना  साधारण पासपोर्ट बना सके.

थकान से हैं परेशान तो खाएं ये 8 फूड

राहुल गांधी ने कहा
गांधी ने कहा कि कोर्ट ने NATIONAL HERALD केस में जमानत देते समय कोई रोक नहीं लगाई थी देश से बाहर जाने पर.

इस देश की यात्रा पर जाएंगे गांधी
राहुल गांधी विदेश यात्रा पर 31 मई को अमेरिका जाने वाले हैं. और इसी दौरान मेडिसन स्क्वायर गार्डन न्ययॅार्क में भारतीय समुदाय को 4 जून को संबोधित करेंगे.और इसके बाद गांधी कैलीफॅार्निया के एक यूनिवर्सिटी इवेंट में 
भी शामिल होंगे. 

{}{}