trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01265426
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Sri Lanka President: श्रीलंका को आज मिलेगा नया राष्ट्रपति, जानिए कौन हैं डलास अलाहाप्पोरुमा

डलास अलाहाप्पेरुमा कुछ साल पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की सरकार में कैबिनेट मंत्री थे.

Advertisement
Dullas Alahapperuma
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jul 20, 2022, 08:55 AM IST

Sri Lanka President: श्रीलंका में आर्थिक मंदी और सियासी उठापटक के बीच माना जा रहा है कि आज श्रीलंका को नया राष्ट्रपति मिलेगा. श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने वाले हैं. राष्ट्रपति पद के लिए साजिथ प्रेमदासा विपक्ष के बड़े उम्मीदवार थे. लेकिन अब वह दौर से बाहर हो गए हैं. इससे यहां मुकाबला दिलचस्प हो गया है. श्रीलंका में अब कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और एसएलपी के सांसद डलास अलाहाप्पोरुमा के बीच माना जा रहा है. 

कौन हैं अलाहाप्पेरुमा?
डलास अलाहाप्पेरुमा कुछ वक्त पहले श्रीलंका की कैबिनेट में मंत्री थे. वह उस वक्त मंत्री थे जब गोटाबाया राजपक्षे श्रीलंका के राष्ट्रपति थे और रानिल विक्रमसिंघे देश के प्रधानमंत्री थे. अब डलास अलाहाप्पेरुमा ने ही रानिल विक्रम सिंघे को चुनौती दी है. डलास के रेस में उतरने पर एसएलपीपी के वोट बंट सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो विक्रससिंघे की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

बताया जाता है कि डलास अलाहाप्पेरुमा के पास विपक्षी पार्टियों के वोट हैं. इसके अलावा राजपक्षे परिवार के कई सांसद भी डलास के पक्ष में वोट कर सकते हैं. क्योंकि डलास राजपक्षे परिवार से आते हैं. वह इसी पार्टी की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. अगर ऐसा होता है तो डलास विपक्षी वोटों को हासिल करने के साथ सत्तारूढ़ पार्टी के वोट भी हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: स्पेन में गर्मी से 510 लोगों की मौत; ब्रिटेन में मंगलवार रहा अब तक का सबसे गर्म दिन

जानकार ये भी मानते हैं कि डलास अगर सत्तारूढ़ पार्टी एसएलपीपी के करीब एक तिहाई सांसदों का समर्थन हासिल कर लेते हैं तो वह रानिल विक्रमसिंघे को शिकस्त दे सकते हैं. इसके बाद उनके सर राष्ट्रपति का ताज सज सकता है. 

खबरों की मानें तो डलास के खिलाफ कोई विरोध अब तक सामने नहीं आया है. इसके उलट श्रीलंका के लोग कई मंत्रियों और खुद रानिल विक्रमसिंघे को राजपक्षे परिवार का करीबी मानते हैं. इसलिए रानिल को भी लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा है.

ख्याल रहे कि श्रीलंका बुरी तरह आर्थिक मंदी और सियासी संकट से जूझ रहा है. ऐसे में भारत लगाता श्रीलंका की मदद कर रहा है. 

Video:

Read More
{}{}