Home >>Zee Salaam ख़बरें

दक्षिण अफ्रीका भीषण सड़क हादसा; पुल से नीचे गिरी बस, 45 लोगों की हुई मौत

South Africa road accident: ईस्टर उत्सव के लिए मुसाफिरों को लेकर जा रही बस एक पहाड़ी दर्रे पर बने पुल से नीचे गिर गई और उसमें आग लग गई, जिससे कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई  है. 

Advertisement
दक्षिण अफ्रीका भीषण सड़क हादसा; पुल से नीचे गिरी बस, 45 लोगों की हुई मौत
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Mar 29, 2024, 08:44 AM IST

South Africa road accident: दक्षिण अफ्रीका में 28 मार्च को ईस्टर उत्सव के लिए मुसाफिरों को लेकर जा रही बस एक पहाड़ी दर्रे पर बने पुल से नीचे गिर गई और उसमें आग लग गई, जिससे कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई  है. उत्तरी लिम्पोपो प्रांत के प्राधिकारियों ने बताया कि हादसे में सिर्फ आठ साल का एक बच्चा जिंदा बचा है, जिसका इलाज किया जा रहा है. बच्चे गंभीर चोट आई हैं.

लिम्पोपो प्रांतीय सरकार ने बताया कि बस ममातलकाला पुल से 164 फुट नीचे खाई में गिर गई, जिसके बाद उसमें आग लग गई. प्रांतीय सरकार ने बताया कि सर्च ऑपरेशन जारी है, लेकिन कई शव इतने बुरी तरह जल गए हैं कि उनकी पहचान कर पाना मुश्किल हो गया है और वे अभी बस में ही फंसे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि उनका मानना है कि बस पड़ोसी मुल्क बोत्सवाना से मोरिया शहर जा रही थी, जो मशहूर ईस्टर तीर्थस्थल है. उनके मुताबिक ऐसा लगता है कि बस के चालक ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया और उसकी भी मौत हो गई. राष्ट्रीय परिवहन विभाग ने बताया कि परिवहन मंत्री सिंडिसिवे चिकुंगा एक सड़क सुरक्षा अभियान के लिए लिम्पोपो प्रांत में मौजूद थीं और उन्होंने दुर्घटनास्थल का दौरा किया.

उन्होंने बताया कि हादसे की वजह का पता लगाया जा रहा है और उन्होंने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं. दक्षिण अफ्रीका की सरकार ईस्टर की छुट्टियों के दौरान सड़क दुर्घटनाओं के खतरे से अक्सर आगाह करती रहती है, क्योंकि यह सड़क यात्रा के लिए व्यस्त और खतरनाक समय होता है। पिछले साल ईस्टर सप्ताहांत के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी.

{}{}