trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02291982
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Sikkim Landslide: सिक्किम में भारी बारिश और भूस्खलन का कहर, छह की मौत; 1,500 से ज्याद टूरिस्ट फंसे

Sikkim Landslide: सिक्किम के मंगन जिले में भूस्खलन और भारी बारिश के कहर से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 1,500 से ज्याद टूरिस्ट फंसे हुए हैं. जबकि कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं और कई घर जलमग्न हो गए.  वहीं, पानी की तेज बहाव में कई कच्चे घर और  बिजली के खंभे भी बह गए.

Advertisement
Sikkim Landslide: सिक्किम में भारी बारिश और भूस्खलन का कहर, छह की मौत; 1,500 से ज्याद टूरिस्ट फंसे
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Jun 13, 2024, 08:52 PM IST

Sikkim Landslide: सिक्किम के मंगन जिले में भूस्खलन और भारी बारिश के कहर से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 1,500 से ज्याद टूरिस्ट फंसे हुए हैं. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि संगकलांग में एक नवनिर्मित बेली ब्रिज ढह गया, जिससे मंगन और दज़ोंगु और चुंगथांग के बीच का संपर्क टूट गया. 

भारी भूस्खलन के कारण कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं और कई घर जलमग्न हो गए. वहीं, पानी की तेज बहाव में कई कच्चे घर और  बिजली के खंभे भी बह गए.  मंगन के जिला मजिस्ट्रेट हेम कुमार छेत्री ने कहा, "पक्षेप और अंभीथांग गांवों में तीन-तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि गेथांग और नामपाथांग में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए."

छेत्री ने कहा कि विस्थापित लोगों के लिए पक्षेप में एक राहत कैंप बनाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी सिक्किम में मोबाइल नेटवर्क सेवाएं ठप हो गई है. जिला प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों में राशन और जरूर सामान मुहैया कराने का निर्देश दिया है. वहीं, एसडीआरएफ टीम भेजने बचाव कार्य में जुटी हुई है.

संगकलांग में ढहे बेली ब्रिज का निर्माण पिछले साल अक्टूबर में तीस्ता नदी में आई भीषण बाढ़ के बाद किया गया था. अधिकारियों ने फंसे हुए पर्यटकों से अपील किया है कि जब तक गाड़ियों की आवाजाही के लिए वैकल्पिक रास्ते स्थापित नहीं हो जाए तब जो जहां हैं वहीं रहें. 

सीएम ने दिए ये निर्देश
मंगन जिला प्रशासन ने क्षेत्र में कनेक्टिविटी बहाल करने के लिए फिदांग में एक पुल का तेजी से निर्माण करने के लिए कई एजेंसियों के साथ काम शुरू कर दिया है. वहीं, सिक्किम के सीएम प्रेम सिंह तमांग ने प्रशासन पुलिस और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को पीड़ितों और प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है.

तमांग ने एक बयान में कहा, "पीड़ितों और प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान करने की कोशिश जारी है. राज्य सरकार इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के पीड़ितों के साथ मजबूती से खड़ी है और शोक संतप्त परिवारों और भूस्खलन से प्रभावित और विस्थापित सभी लोगों को अधिकतम सहायता देने का वादा करती है."

Read More
{}{}