trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01497502
Home >>Zee Salaam ख़बरें

देश की पहली मुस्लिम लड़की उड़ाएगी फाइटर प्लेन, पूरा किया मकैनिक पापा का सपना

Muslim Girl Education: उत्तर प्रदेश के जिला मिर्जापुर की सानिया मिर्जा अब फाइटर प्लेन उड़ाती हुई नजर आएंगी. उन्होंने 2022 में एनडीए एग्जाम में 148वीं रैंक से कामयाबी हासिल की है. वह देश की पहली मुस्लिम महिला पायलट होंगी.

Advertisement
देश की पहली मुस्लिम लड़की उड़ाएगी फाइटर प्लेन, पूरा किया मकैनिक पापा का सपना
Stop
Siraj Mahi|Updated: Dec 23, 2022, 10:47 AM IST

Muslim Girl Education: देश की बेटियां हर क्षेत्र में उड़ान भर रही हैं. वह उन क्षेत्रों में भी हाथ आजमा रही हैं जिन्हें सिर्फ मर्दों के दबदबे वाला इलाका माना जाता है. इसी तरह फौज का क्षेत्र है जहां पुरूषों की ही बहुतायत है. लेकिन इसमें भी लड़कियां आगे आ रही हैं. वह फाइटर प्लेन भी उड़ा रही हैं. उत्तर प्रदेश के जिला मिर्जापुर की बेटी सानिया मिर्जा भी उन बेटियों में से एक हैं जो फौज में भर्ती होने जा रही हैं और जल्द ही वब भारतीय सेना का लड़ाकू विमान उड़ाती नजर आएंगी. अच्छी बात यह है कि वह एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं.

पास किया NDA इम्तेहान

सानिया मिर्जा ने NDA के इम्तेहान में 148वीं रैंक हासिल की है. वह मिर्जापुर के कोतवाली थाना इलाका जसोवर गांव से ताल्लुक रखती हैं. उन्होंने मिर्जापुर के गुरू नानक इंटर कॉलेज से इंटर किया. उन्होंने 12वीं में जिला टॉप किया था. इसी साल वह NDA के इम्तेहान के लिए बैठी थीं. इसमें उन्होंन कामयाबी हासिल की है. अब वह 27 दिसंबर 2022 को पुणे में NDA खडकवासला में शामिल होंगी. 

पापा का सपना किया पूरा

सानिया के वालिद शाहिद अली के मुताबिक "सानिया मिर्जा देश की पहली फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी को अपना आदर्श मानती हैं. वह शुरू से ही उनके जैसा बनना चाहती थीं. सानिया देश की दूसरी ऐसी लड़की हैं, जिसे फाइटर पायलट के तौर पर चुना गया है."

यह भी पढ़ें: नहीं मिल रही लड़कियां; दूल्हे के पोशाक में अपना दर्द सुनाने कलेक्टर के पास पहुंची कुंवारों की टोली

गांव वालों ने ली प्रेरणा

सानिया की मां तबस्सुम का कहना है कि "मेरी बेटी ने गांव के सभी लोगों को फख्र करने का मौका दिया है. उसने फाइटर पायलट बनने का सपना पूरा कर अपने गांव की हर लड़कियों को प्रेरित किया है."

पहली महिला पायलट को मानती हैं आदर्श

सानिया देश की दूसरी ऐसी लड़की हैं जिन्हें फाइटर पायलट के बतौर चुना गया है. उन्होंने देश की पहली महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी को अपनी प्रेरणा माना.
ख्याल रहे कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी 2022 की परीक्षा मे लड़ाकू पायलटों के लिए दो सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व थीं. इसी में से एक पर सानिया ने कब्जा किया है. 

Zee Salaam Live TV:

Read More
{}{}