Home >>Zee Salaam ख़बरें

Salman Khan Firing Case: सभी 6 आरोपियों पर लगा मकोका, लॉरेंस बिश्नोई की बढ़ी मुश्किल

Salman Khan Firing Case: बांद्रा इलाके में मौजूद एक्टर सलमान खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर गोलीबारी करने के सभी मुल्जिमों पर मुंबई पुलिस ने मकोका एक्ट लगा दिया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

Advertisement
Salman Khan Firing Case: सभी 6 आरोपियों पर लगा मकोका, लॉरेंस बिश्नोई की बढ़ी मुश्किल
Stop
Taushif Alam|Updated: Apr 27, 2024, 07:12 PM IST

Salman Khan Firing Case: मुंबई के बांद्रा इलाके में मौजूद एक्टर सलमान खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर गोलीबारी करने के सभी मुल्जिमों पर मुंबई पुलिस ने मकोका एक्ट लगा दिया है. इस मामले में पुलिस ने बिश्नोई गैंग के दो शूटर विक्की गुप्ता और सागर को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने दोनों को गुजरात से गिरफ्तार किया था. 

बिश्नोई की बढ़ी मुश्किल
इस बीच जराए ने दावा किया है कि गुजरात के साबरमती जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को मुंबई पुलिस हिरासत में लेने की कोशिश कर रही है. इसके लिए पुलिस जरूरी कानूनी प्रक्रिया की पूरी कर रही है. इसके साथ ही मुंबई पुलिस ने लॉरेंस के छोटे भाई अनमोल को मोस्ट वॉन्टेड घोषित किया है. अनमोल ने ही सलमान खान के घर के बाहर हुई गोलीबारी की जिम्मेदारी ली थी. 

क्या है मकोका एक्ट
महाराष्ट्र सरकार ने1999 में मकोका कानून बनाया था. इस कानून को महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एक्ट कहा जाता है. महाराष्ट्र सरकार ने संगठित और इंटरनेशनल अपराध को खत्म करने के लिए लाई थी. ये कानून दिल्ली और महाराष्ट्र में लागू है. मकोका कानून लग जाने के बाद पूरी जांच होने तक मुल्जिम को जमानत नहीं मिल सकती है. इस प्रकार के कई प्रदेशों में भी कानून बनाया गया है. जैसे उत्तर प्रदेश में अपराध रोकने के लिए यूपीकोका कानून बनाया गया है. 

क्या है पूरा मामला
सलमान खाने के घर के बाहर गोलीबारी के बाद उनके सिक्योरिटी गार्ड के बयान पर मुंबई पुलिस ने IPC की धारा 307, और आर्म्स एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया था, लेकिन बाद में मामले में 3 और नई धराएं जोड़ दी गईं, जिसमें भारतीय दंड संहिता की धारा 506(2) (धमकी देना), 115 (उकसाना) और 201 (सबूत नष्ट करना) शामिल है. अब पुलिस ने मुल्जिमों पर मकोका भी लगा दिया है. अब लॉरेंस की मुश्किलें बढ़ने वाली है.

{}{}