Home >>Zee Salaam ख़बरें

लालू यादव का होगा किडनी ट्रांसप्लांट; बेटी रोहिणी डोनेट करेंगी पिता को अपना एक गुर्दा

Rohini Acharya to donate kidney to father Lalu Prasad Yadav: लालू प्रसाद यादव (74) का सिंगापुर में गुर्दे का इलाज चल रहा है, जहां डॉक्टरों ने उन्हें गुर्दा ट्रांसप्लांट कराने की सलाह दी है. खबर है कि उनकी बेटी उन्हें गुर्दा दान करेंगी.

Advertisement
लालू यादव बेटी रोहिणी आचार्य के साथ
Stop
Hussain Tabish|Updated: Nov 10, 2022, 04:18 PM IST

नई दिल्लीः राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के संरक्षक और बिहार के साबिक वजीर-ए-आला लालू प्रसाद यादव की सिंगापुर में रहने वाली बेटी अपने पिता को एक गुर्दा दान करेंगी. उनके खानदान के एक करीबी मेंबर ने गुरुवार को यह जानकारी दी है. यादव (74) पिछले महीने सिंगापुर से लौटे हैं, जहां वह अपनी गुर्दे की परेशानी के इलाज के लिए गए थे. कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे राजद सद्र को वहां के डॉक्टरों ने गुर्दा ट्रांसप्लांट कराने की सलाह दी है.

लालू यादव के एक फैमिल मेंबर ने कहा, ‘‘सिंगापुर में रहने वाली उनकी बेटी रोहिणी आचार्य ने अपने पिता को नई जिंदगी देने का फैसला किया है.’’ यादव फिलहाल दिल्ली में हैं, और ज़मानत पर बाहर हैं. चारा घोटाला मामलों में शामिल होने की वजह से उन्हें जेल की सज़ा हो चुकी है, और वह इलाज के लिए दिल्ली और रांची में कई बार अस्पताल में दाखिल हुए हैं. हालांकि, गुर्दा प्रत्यारोपण की सर्जरी कहां और कब होगी इस बारे में अभी कोई जानकारी मौजूद नहीं है.
ट्विटर पर काफी सक्रिय और नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करने वाली रोहिणी आचार्य अपने पति और बच्चों के साथ सिंगापुर में रहती हैं. 

प्रत्यारोपण 24 नवंबर को होने की उम्मीद है
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों ने कहा है कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है. दरअसल, लालू का पहले इलाज एम्स में चल रहा था. नाम न छापने की शर्त पर एक डॉक्टर ने बताया कि अगर किसी दूसरे मुल्क में गुर्दा प्रत्यारोपण होता है तो एम्स से किसी इजाजत की जरूरत नहीं होगी. गौरतलब है कि भारत में गुर्दा प्रत्यारोपण के लिए कड़े नियम कानून हैं. लालू यादव की किडनी 75 फीसदी तक खराब हो चुकी है. प्रत्यारोपण 24 नवंबर को होने की उम्मीद जताई जा रही है.

पहले भी हो चुका लालू प्रसाद का ऑपरेशन 
गौरतलब है कि जेल में रहने के दौरान ही लालू प्रसाद की तबियत खराब हो गई थी, जिसके बाद उन्हें रांची और फिर दिल्ली के एम्स में इलाज के लिए लाया गया था. इससे पहले भी वह सिंगापुर इलाज के लिए जा चुके हैं. लालू प्रसाद दिल के भी मरीज हैं. इससे पहले उनकी ओपन हार्ट सर्जरी भी हो चुकी है. 

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

{}{}