Home >>Zee Salaam ख़बरें

बंगाल, बिहार, हरियाणा और महाराष्ट्र, रामनवमी के मौके पर जले कई शहर, जानिए क्या है ताजा हालात

Ram Navami Clash Video: रामनवमी के मौके पर देश के कई राज्यों में हिंसक झड़पें देखने को मिलीं. इनमें से कई जगह हालात अभी भी खराब बने हुए हैं जानिए क्या है ताजा अपडेट 

Advertisement
बंगाल, बिहार, हरियाणा और महाराष्ट्र, रामनवमी के मौके पर जले कई शहर, जानिए क्या है ताजा हालात
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Apr 01, 2023, 12:41 PM IST

Ram Navami Clash: रामनवमी के मौके पर देश के अलग-अलग राज्यों के कई शहरों में हिंसक झड़पें देखने को मिलीं. महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, तेलंगाना, बिहार समेत कई राज्यों में इस मौके पर दंगे देखने को मिले. इनमें महाराष्ट्र के संभाजी नगर, गुजरात के वडोदरा, बंगाल के हावड़ा, हरियाणा के सोनीपत और बिहार के सासाराम व बिहारशरीफ में बिगड़े हालात सुर्खियों में बने रहे. ज्यादातर जगहों पर हालात संभल चुके हैं लेकिन कुछ जगहों पर अभी भी स्थिति भयावह बनी हुई है. बिहार के सासाराम में हालात ठीक नहीं होने की वजह से गृह मंत्री अमित शाह को अपना दौरा भी रद्द करना पड़ गया है. 

पश्चिम बंगाल रामनवमी हिंसा:

बात अगर पश्चिम बंगाल की करें तो यहां हालात अभी भी ठीक नहीं है. सिक्योरिटी के सख्त तैनाती है और धारा 144 लागू है. साथ ही सिक्योरिटी फोर्सेज़ माइक के ज़रिए लोगों को वक्त-वक्त पर अलर्ट कर रहे हैं. इसके अलाव 1 अप्रैल रात 2 बजे तक इंटरनेट भी बंद रहेगा. राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने ममता सरकार पर हमला बोला है और कहा है कि उन्होंने जुलूस के दौरान दंगा भड़काने वाले लोगों के क्लीन चिट दे दी है. हालांकि ममता बनर्जी का इस मामले की जांच सीआईडी के हवाले कर दी है. सीआईडी ​​के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप समेत कई ब्रांच जांच में शामिल होंगी. इसमें डीआईजी रैंक के अधिकारी होंगे.

महाराष्ट्र रामनवमी हिंसा:

इसके अलावा महाराष्ट्र की बात करें तो यहां 30 मार्च को राम मंदिर के बाहर दो लोगों की लड़ाई धीरे-धीरे दो समुदायों की हो गई. दोनों तरफ से एक दूसरे पर खूब पत्थरबाजी की गई. यहां तक कि पुलिस पर भी हमले की बात कही जा रही थी. इतना ही नहीं पुलिस की गाड़ियों को फूंक दिया गया था. 

बिहार रामनवमी हिंसा:

वहीं अगर बिहार की बात करें तो यहां भी कुछ इसी तरह के हालात का सामना करना पड़ा. यहां दो समुदायों के बीच हुई झड़प ने धीरे-धीरे हिंसा का रूप धारण कर लिया. दंगाइयों ने जमकर पत्थरबाजी, गोलीबारी और आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया. यहां तक कि गाड़ियों, दुकानों और घरों में तोड़फोड़ और लूटमार भी की. बिहार में भी हालात अभी नाजुक बने हुए हैं. जिसकी वजह से गृह मंत्री अमित शाह को अपना दौरा भी रद्द करना पड़ गया है. गृह मंत्री अमित शाह ने सासाराम जाना कैंसिल कर दिया है. जानकारी के मुताबिक अमित शाह सिर्फ नवादा की जनसभा को खिताब करेंगे. 

हरियाणा रामनवमी हिंसा:

हरियाणा की बात करें तो यहां पर रामनवी की शोभायात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने मस्जिद के अंदर कुछ लोग घुस गए. बताया जा रहा है कि इन लोगों के हाथों में भगवा झंडे और सिरपर पर भी भगवा पट्टी बंधी हुई थी. इन लोगों में मस्जिद के अंदर घुसकर खूब नारेबाजी की. जिसके बाद दूसरे समुदाय के लोग भी यहां आ गए और कहा सुनी शुरू हो गई है. इस मामले में पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और जांच कर रही हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

{}{}