Home >>Zee Salaam ख़बरें

राहुल गांधी ने जातीय जनगणना को बताया ऐतिहासिक; CWC की बैठक में हुआ बड़ा फैसला

New Delhi: कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने जातीय जनगणना को ऐतिहासिक फैसला बताया है. उन्होंने कहा कि पार्टी की कार्य समिति ने जाति आधारित जनगणना के विचार के पक्ष में ऐतिहासिक फौसला किया है. 

Advertisement
राहुल गांधी ने जातीय जनगणना को बताया ऐतिहासिक; CWC की बैठक में हुआ बड़ा फैसला
Stop
Taushif Alam|Updated: Oct 09, 2023, 08:07 PM IST

New Delhi: कांग्रेस पार्टी की CWC के बैठक में बड़ा फैसला हुआ है. पार्टी की इस बैठक में जातीय जनगणना कराने का फैसला किया है. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने जातीय जनगणना को ऐतिहासिक फैसला बताया है. उन्होंने कहा, "पार्टी की कार्य समिति ने जाति आधारित जनगणना के विचार के पक्ष में ऐतिहासिक फौसला किया है." कार्य समिति की बैठक के बाद राहुल ने मीडिया से भी कहा, "विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के ज्यादातर घटक दल जाति जनगणना के पक्ष में हैं." 

उन्होंने कहा, "कार्य समिति ने एक ऐतिहासिक फैसला किया है. सबकी सहमति से जाति आधारित जनगणना के विचार का समर्थन करने का फैसला हुआ" कांग्रेस नेता राहुल ने कहा, "कांग्रेस जाति जनगणना के लिए बीजेपी पर पुरजोर दबाव बनाएगी. यह राजनीतिक फैसला नहीं है, बल्कि न्याय का फैसला है'' 

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर इल्जाम लगाते हुए कहा कि पीएम जाति आधारित जनगणना कराने में सक्षम नहीं है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने यह दावा भी किया कि पीएम मोदी OBC समाज  के लिए काम नहीं करते, बल्कि उनका ध्यान भटकाने का प्रयास करते हैं. उन्होंने कहा कि जाति आधारित जनगणना एक 'एक्सरे' की तरह है जिससे OBC और दूसरे समाजों की हालात के बारे में पता चल सकेगा. उन्होंने सवाल किया कि आखिर पीएम यह ‘‘एक्सरे’’ क्यों नहीं चाहते?

कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की सोमवार को यहां बैठक हुई, जिसमें जाति आधारित जनगणना और राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना एवं मिजोरम के आगामी विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी रणनीति और कुछ दूसरे मुद्दों पर चर्चा की गई. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू तथा पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल थे.  

Zee Salaam

{}{}