trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01227985
Home >>Zee Salaam ख़बरें

MP PSC की परीक्षा में पूछे गए सवाल से मचा बवाल; आपका भी खौल उठेगा खून!

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की इतवार को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में पूछा गया था कि क्या कश्मीर को पाक को देना चाहिए?

Advertisement
परीक्षा में पूछे गए सवाल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 21, 2022, 06:16 PM IST

भोपालः मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में पूछे गए एक विवादास्पद सवाल पर बवाल मच गया है. हालांकि इस मामले के तूल पकड़ने के बाद राज्य के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने इन सवालों पर आपत्ति जताते हुए विवादास्पद प्रश्न पूछने वाले दोनों पेपर सेटर्स को भविष्य में प्रश्न पत्र तैयार करने पर रोक लगा दी है. एमपीपीएससी द्वारा 19 जून इतवार को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी. इस बीच, कश्मीर को लेकर आपत्तिजनक प्रश्न का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर फैल गया है.

क्या पूछा गया था सवाल में ? 
इस परीक्षा में उम्मीदवारों से पूछा गया था कि क्या भारत को कश्मीर को पाकिस्तान को दे देने का फैसला कर लेना चाहिए? जो सवाल पूछे गए थे, उनमें जवाब के लिए चार विकल्प भी थे. एक प्रश्न था, क्या भारत को कश्मीर को पाकिस्तान को दे देने का फैसला कर लेना चाहिए? तर्क एक हां, इससे भारत का बहुत सा धन बचेगा, तर्क दो नहीं, ऐसे फैसले से इसी तरह की और भी मांगे बढ़ जाएंगी. इस सवाल के जवाब के तौर पर चार विकल्प थे. एक तर्क एक प्रबल, दो तर्क दो प्रबल, तीन तर्क एक और दो दोनों प्रबल, चार तर्क एक और दो दोनों प्रबल नहीं.

आपत्तिजनक सवाल हटाया गया
एमपीपीएससी के ओएसडी ने कहा कि राज्य लोक सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के सामान्य अभिरुचि परीक्षण के पर्चे में कश्मीर को लेकर पूछे गए प्रश्न की सामग्री से हम सहमत नहीं हैं. इसलिए हमने इस प्रश्न को परीक्षा से हटा दिया है. पंचभाई ने बताया कि एमपीपीएससी द्वारा दोनों व्यक्तियों के विभागों को उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए लिखा गया है.

Zee Salaam

Read More
{}{}