trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01824928
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Independence Day: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन; कहा-भारत ने चुनौतियों को अवसरों में बदला

President Droupadi Murmu Speech: राष्ट्रपति मुर्मू ने 77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार को देशवासियों को खिताब करते हुए कहा कि आजादी का दिन हम सब के लिए फख्र का दिन है.

Advertisement
Independence Day: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन; कहा-भारत ने चुनौतियों को अवसरों में बदला
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Aug 14, 2023, 08:26 PM IST

President Droupadi Murmu Address Nation: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देशवासियों को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने तमाम देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. राष्ट्रपति ने कहा कि यह गर्व की बात है कि हम सभी स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी कर रहे हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी रहा है इसलिए 15 अगस्त का मौका हमारे लिए गौरव का दिन है. राष्ट्रपति मुर्मू ने 77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार को देशवासियों को खिताब करते हुए कहा कि आजादी का दिन हम सब के लिए फख्र का दिन है.

भारतीय होना हमारी सबसे बड़ी पहचान:राष्ट्रपति
स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने कहा कि चारों तरफ जश्न का माहौल देखकर मुझे बहुत खुशी हो रही है. उन्होंने ने कहा कि आजादी का दिन हमें यह याद दिलाता है कि हम केवल एक व्यक्ति ही नहीं हैं, बल्कि हम एक ऐसे महान जन-समुदाय का हिस्सा हैं जो अपनी तरह का सबसे बड़ा और जीवंत समुदाय है. यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नागरिकों का समुदाय है. राष्ट्रपति ने कहा कि जाति, भाषा और क्षेत्र के अलावा, हमारी अपने परिवार और कार्य-क्षेत्र से जुड़ी पहचान भी होती है. लेकिन हमारी एक पहचान ऐसी है जो इन सबसे ऊपर है, और हमारी वह पहचान है, भारत का नागरिक होना.  

'महिला सशक्तीकरण को प्राथमिकता देने की आवश्यकता"
उन्होंने कहा, गांधीजी और दूसरी अजीम हस्तियों ने भारत की आत्मा को फिर से जगाया और हमारी महान सभ्यता के मूल्यों को लोगों तक पहुंचाया. सरोजिनी नायडू, अम्मू स्वामीनाथन, रमा देवी, अरुणा आसफ़ अली और सुचेता कृपलानी जैसी अनेक ख्वातीन हस्तियों ने अपने बाद आने वाली सभी पीढ़ियों की महिलाओं के लिए खुद पर भरोसा करने के साथ-साथ, देश और समाज की सेवा करने के बेहतरीन आदर्श पेश किए हैं.उन्होंने कहा, मैं तमाम देशवासियों से अपील करती हूं कि वो वुमन एम्पावरमेंट को प्राथमिकता दें.

Watch Live TV

Read More
{}{}