Home >>Zee Salaam ख़बरें

UP के गाजियाबाद पुलिस को बड़ी कामयाबी; पुलिस ने बूचड़खाने से 57 नाबालिगों को बचाया

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश पुलिस ने गाजियाबाद में मौजूद यासीन कुरैशी के इंटरनेशनल एग्रो फूड बूचड़खाने से 57 नाबालिग बच्चों को बचाया है. इल्जाम है कि बच्चे अमानवीय हालात में काम कर रहे थे.

Advertisement
UP के गाजियाबाद पुलिस को बड़ी कामयाबी; पुलिस ने बूचड़खाने से 57 नाबालिगों को बचाया
Stop
Siraj Mahi|Updated: May 30, 2024, 11:35 AM IST

Ghaziabad Newsपुलिस और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के संयुक्त अभियान के बाद यूपी के गाजियाबाद में एक बूचड़खाने से 31 लड़कियों और 26 लड़कों समेत कुल 57 नाबालिगों को बचाया गया, बुधवार को एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. NCPCR के प्रमुख प्रियंक कानूनगो ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा "आज, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के मसूरी इलाके में यासीन कुरैशी के इंटरनेशनल एग्रो फूड बूचड़खाने में पुलिस के निर्देश पर NCPCR के साथ की गई संयुक्त छापेमारी में 57 नाबालिगों (31 लड़कियों और 26 लड़कों, जिनमें विकलांग लोग भी शामिल हैं) को बचाया गया है; अभियान अभी भी जारी है. उन सभी को वहां जानवरों का वध करने के लिए मजबूर किया जा रहा था,"

हो रहा उम्र का सत्यापन
उन्होंने कहा "बच्चों की आयु सत्यापन सहित अन्य प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद बचाए गए लोगों की तादाद में बदलवा हो सकता है. यह कार्रवाई मिशन मुक्ति की शिकायत पर की गई है." एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि परिवारों की खराब आर्थिक स्थिति के कारण इन बच्चों को नौकरी दिलाने के बहाने उनके संबंधित राज्यों से गाजियाबाद लाया गया था." 

बिहार बंगाल से आए मजदूर
अधिकारी के मुताबिक "उन्हें (नाबालिगों को) काम की प्रकृति के बारे में पहले से जानकारी के बिना ही इंटरनेशनल एग्रो फूड्स में काम पर लगा दिया गया. पुलिस उन लोगों की तलाश कर रही है, जो लोग इन बच्चों को उनके राज्यों से लाए थे, ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके." पुलिस के मुताबिक, NCPCR को शिकायत मिली थी कि गाजियाबाद के एक बूचड़खाने में बिहार और पश्चिम बंगाल के करीब 40 बच्चों को अमानवीय परिस्थितियों में काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है. यह शिकायत गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट में दर्ज कराई गई थी. 

57 बच्चे बचाए गए
अधिकारी ने कहा, "NCPCR के अधिकारियों की तरफ से दी गई जानकारी के आधार पर पुलिस ने एक टीम बनाई. बुधवार को डासना में मौजूद इंटरनेशनल एग्रो फूड्स में संयुक्त अभियान चलाया गया. अभियान के दौरान बूचड़खाने से 57 नाबालिगों को सुरक्षित बचाया गया." इंटरनेशनल एग्रो फूड्स मीट प्रोसेसिंग, फ्रीजिंग और निर्यात का काम करती है. कंपनी अपने उत्पादों की एक बड़ी मात्रा विदेशों में सप्लाई करती है.

{}{}