trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01532794
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Karnataka-Maharashtra:19 जनवरी को PM मोदी का कर्नाटक- महाराष्ट्र दौरा; कई प्रोजेक्ट का करेंगे उद्घाटन

PM News: पीएम नरेन्द्र मोदी 19 जनवरी को कर्नाटक और महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री दोनों राज्यों में तक़रीबन 49,600 करोड़ रुपये की अलग-अलग योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. 

Advertisement
Karnataka-Maharashtra:19 जनवरी को PM मोदी का कर्नाटक- महाराष्ट्र दौरा; कई प्रोजेक्ट का करेंगे उद्घाटन
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Jan 17, 2023, 08:51 PM IST

PM Visit Karnataka- Maharashtra: पीएम नरेंद्र मोदी 19 जनवरी को कर्नाटक और महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री दोनों राज्यों में तक़रीबन 49,600 करोड़ रुपये की अलग-अलग योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान पीएम कुछ स्कीमों को लॉन्च भी करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी. पीएमओ ने बताया कि पीएम कर्नाटक में सिंचाई, पीने के पानी और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना से मुताल्लिक़ तक़रीबन 10,800 करोड़ रुपये के अलग-अलग तरक़्क़ियाती  मंसूबों की आधारशिला रखेंगे और साथ ही कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

कई प्रोजेक्ट का करेंगे इफ़्तेताह
पीएमओ ने प्रधानमंत्री के दौरे के बारे में बताते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री मुंबई मेट्रो रेल लाइन टू ए और 7 राष्ट्र को समर्पित करेंगे और इसमें सफ़र भी करेंगे. वह 38,800 करोड़ रुपये से ज़्यादा के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इनमें मुंबई में सात सीवेज शोधन संयंत्रों, सड़क कंक्रीटीकरण परियोजना और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पुनर्विकास की संगे बुनियाद रखा जाना शामिल है. पीएमओ के मुताबिक़ कर्नाटक में प्रधानमंत्री याडगिर और कलबुर्गी ज़िलों का दौरा करेंगे और याडगिर जिले के कोडेकल में वह सिंचाई, पेयजल और नेशनल हाईवे डेवलेपमेंट स्कीम से संबंधित प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे. 

काफी अहम माना जा रहा है पीएम का दौरा
 पीएम कलबुर्गी जिले के मालखेड पहुंचेंगे, जहां वह हाल ही में घोषित राजस्व गांवों के पात्र लाभार्थियों को मालिकाना हक़ वितरित करेंगे और एक नेशनल हाईवे मंसूबे की आधारशिला रखेंगे. पीएमओ ने कहा कि सभी घरों में व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के ज़रिए से साफ़ पीने का पानी मुहय्या कराने के लिए जल जीवन मिशन के तहत याडगिर बहु-ग्राम पेयजल सप्लाई योजना की आधारशिला रखेंगे. इस स्कीम के तहत 117 एमएलडी का वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा. 2050 करोड़ रुपये से ज़्यादा के लागत वाले इस प्रोजेक्ट से याडगिर जिले की 700 से अधिक ग्रामीण बस्तियों और तीन कस्बों के तक़रीबन 2.3 लाख घरों को पीने का पानी उपलब्ध  कराया जाएगा.कर्नाटक में अगले तीन-चार महीने में इलेक्शन होने हैं. ऐसे में पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

Watch Live TV

Read More
{}{}