trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02134576
Home >>Zee Salaam ख़बरें

PM Surya Ghar Yojana पर लगी कैबिनेट की मुहर; एक करोड़ घर उठाएंगे 300 यूनिट फ्री बिजली का लाभ

Free Electricity Scheme: पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी स्कीम 'पीएम सूर्य घर योजना' ( PM Surya Ghar Yojana) को 29 फरवरी को कैबिनिट मीटिंग से मंजूरी मिल गई है. पीएम ने इस स्कीम का ऐलान  22 जनवरी 2024 को किया था. 

Advertisement
PM Surya Ghar Yojana पर लगी कैबिनेट की मुहर; एक करोड़ घर उठाएंगे 300 यूनिट फ्री बिजली का लाभ
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Feb 29, 2024, 06:28 PM IST

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी स्कीम 'पीएम सूर्य घर योजना' ( PM Surya Ghar Yojana) को 29 फरवरी को कैबिनिट मीटिंग से मंजूरी मिल गई है. पीएम ने इस स्कीम का ऐलान  22 जनवरी 2024 को किया था. इस योजना के तहत, सरकार सोलर पैनल लगवाने में सब्सिडी का फायदा देती है. इसके अलावा इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली की सहूलत मिलेगी. पहले इस मंसूबे को पीएम सूर्योदय योजना का नाम दिया गया था. इस स्कीम में सरकार सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी का लाभ देती है. 

इस सिलसिले में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि "आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक हुई. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी गई है, इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी. कैबिनेट ने एक करोड़ घरों के लिए 75,000 करोड़ रुपये की रूफटॉप सोलर स्कीम को मंजूर किया है. कैबिनेट ने घरों की छतों पर सौर ऊर्जा इकाइयां लगाने और एक करोड़ कुनबों को हर माह 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने के लिए 75,021 करोड़ रुपये की लागत के साथ 'पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' को गुरुवार को मंजूर कर लिया गया

पीएम नरेंद्र मोदी की कयादम में हुई मीटिंग में इस मंसूबे पर मुहर लगाई गई.एक ऑफिशियल बयान में बताया गया है कि, यह मंसूबा दो किलोवाट सिस्टम के लिए सिस्टम लागत का 60 फीसद और दो से तीन किलोवाट कैपिसिटी के सिस्टम के लिए 40 फीसद एडिशनल सिस्टम लागत की केंद्र की तरफ से माली मदद प्रदान करती है. फाइनेंशियल सहायता की सीमा तीन किलोवाट होगी. मौजूदा बेंचमार्क कीमतों पर, इसका मतलब एक किलोवाट सिस्टम के लिए 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट सिस्टम के लिए 60 हजार रुपये और 3 किलोवाट या ज्यादा के सिस्टम के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

 

पीएम मोदी ने 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में छत पर सोलर एनर्जी प्रोग्राम के बारे में घोषणा की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने  सोशल मीडिया के जरिए जानकारी साझा की थी. पीएम ने हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली वाली 'पीएम सूर्य घर' स्कीम का ऐलान किया था. प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट में कहा, "सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं". उन्होंने कहा, "75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाले इस प्रोजेस्ट का मकसद हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है".

 

Read More
{}{}