trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01631294
Home >>Zee Salaam ख़बरें

मशहूर कलाकार विवान सुन्दरम का निधन; दुनियाभर में धूम मचा चुकी है उनकी पेंटिंग

Pioneering artist Vivan Sundaram dies at 79: विवान सुंदरम ‘सफदर हाशमी मेमोरियल ट्रस्ट’ के संस्थापक न्यासी थे. वह पिछले तीन महीने से बीमार चल रहे थे. वह भारत के पूर्व विधि आयोग के पुत्र थे.   

Advertisement
विवान सुन्दरम
Stop
Hussain Tabish|Updated: Mar 29, 2023, 02:47 PM IST

नई दिल्लीः भारत के मशहूर कलाकार विवान सुंदरम का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को निधन हो गया, वह 79 साल के थे. ‘सफदर हाशमी मेमोरियल ट्रस्ट’ (सहमत) द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, ‘‘विवान सुंदरम ने सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर आखिरी सांस ली. हालांकि अभी तक उनके अंतिम संस्कार से जुड़ी जानकारी नहीं आई है.’’ सुंदरम के परिवार में उनकी पत्नी गीता कपूर हैं, जो पेशे से एक कला समीक्षक हैं.   

सफदर हाशमी मेमोरियल ट्रस्ट’ के संस्थापक सदस्य थे 
उल्लेखनीय है कि विवान सुंदरम ‘सफदर हाशमी मेमोरियल ट्रस्ट’ के संस्थापक न्यासी थे. सुंदरम के दोस्त और सामाजिक कार्यकर्ता शबनम हाशमी ने बताया कि सुंदरम पिछले कुछ महीनों से बीमार चल रहे थे. हाशमी ने बताया, ‘‘पिछले तीन महीने से वह इलाज के लिए लगातार अस्पताल जा रहे थे.’’ 
हाशमी ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, “वह उन बेहतरीन कलाकारों में से एक थे, जिन्हें मैं 35 से ज्यादा वर्षों से जानता हूं. उनका निधन कला जगत और रचनात्मक सांस्कृतिक प्रतिरोध के लिए भी एक बड़ी क्षति है. वह एक दुर्लभ किस्म के व्यक्ति थे, उन्होंने बेहद दिलचस्प विचार दिए हैं.’’

विधि आयोग के पूर्व अध्यक्ष के पुत्र थे विवान सुंदरम 
गौरतलब है कि शिमला में कल्याण सुंदरम और इंदिरा शेरगिल के घर विवान सुंदरम का 1943 में जन्म हुआ था. कल्याण सुंदरम भारत के विधि आयोग के पूर्व अध्यक्ष थे और इंदिरा शेरगिल प्रसिद्ध भारतीय कलाकार अमृता इंदिरा शेरगिल की बहन हैं. दिल्ली के रहने वाले इस कलाकार ने बड़ौदा की एमएस यूनिवर्सिटी और लंदन के ‘द स्लेड स्कूल ऑफ फाइन आर्ट’ से पेंटिंग की पढ़ाई की थी. सुंदरम की कई पेंटिंग को कोच्चि (2012), सिडनी (2008), सेविल (2006), ताइपे (2006), शारजाह (2005), शंघाई (2004), हवाना (1997), जोहान्सबर्ग (1997) और क्वांगजू (1997) में प्रदर्शित किया जा चुका है. 

Zee Salaam

Read More
{}{}