trendingPhotos2065213/zeesalaam/zeesalaam
PHOTOS

इन 7 तरीकों का इस्तेमाल कर ठंडी हवा से करें अपनी त्वचा का बचाव

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं की वजह से आपके चेहरे पर डलनेस, रूखापन और पिंपल्स जैसी परेशानियां हो सकती है. इससे बचने के लिए आप घर पर ही कुछ आसान तरीकों की मदद से अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं.

Advertisement
1/7

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं की वजह आपकी त्वचा अक्सर ही रूखी और बेजान होने लगती है. ऐसे में आप रोजाना नारियल के तेल, बादाम के तेल और जैतून के तेल जैसे नेचुरल मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

2/7

अक्सर ही लोग ठंड के मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं. इस वजह से त्वचा शुष्क बन जाती है. इससे बचने के लिए आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

3/7

सर्दियों के मौसम में आप अपनी त्वचा को साफ करने के हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वाचा पर नेचुरल निखार बना रहता है.

4/7

ठंड के मौसम में स्किन पर डेड सेल्स जल्दी जमने लगते हैं. ऐसे में स्किन एक्सफोइलेशन करना बेहद जरूरी होता है. आप हफ्ते में एक बार स्किन को एक्सफोइलेट करें. 

 

5/7

ठंडी हवाओं की वजह से स्किन के साथ साथ आपके होंठ भी फटने लगते हैं. ऐसे में आप होंठों पर लिप बाम या फिर मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

6/7

 इसके अलावा आप रात के समय सोने से पहले अपनी नाभी में सरसों का तेल भी लगा सकते हैं. इससे आपके होंठ मुलायम बने  रहेंगे.

7/7

अपनी स्किन और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप विटामिन ई, सी और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.





Read More