trendingPhotos1982471/zeesalaam/zeesalaam
PHOTOS

अजवाइन के पत्तों के शानदार फायदे जान रह जाएंगे दंग, बस इस तरह करें इस्तेमाल

अजवाइन बहुत सेहतमंद होता है. यह एक ऐसा मसाला जो हर भारतीय किचन में पाया जाता है. इसका सेवन खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है. अजवाइन के पत्तों में विटामिन-ए, विटामिन-सी, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.आइए जानते है इनके फायदों के बारे में.

 

Advertisement
1/6

अजवाइन बहुत फायदेंमद होता है. इसके पत्तियों में विटामिन की भरपूर मात्रा होती हैं. इसमें विटामिन-ए, सी जौसे पोषक तत्व होते है जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

 

2/6

अजवाइन बहुत लाभदायक होता है. इसके पत्तों के रस का सेवन करने से पाचन तंत्र को ठीक रहने में मदद मिलती हैं. इसके नियमित सेवन से पेट से जुड़ी बीमारियाों से राहत मिलती हैं.

 

3/6

अजवाइन के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होते हैं. इनके पत्तों के रस का सेवन करने  से अर्थराइटिस के दर्द में बहुत आराम मिलता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है.

 

4/6

अगर कोई कीड़ा आपको काट लेता है तो उस जगह पर अजवाइन के पत्तों का रस लगा लेना काफी फायदेमंद साबित होता है. अजवाइन के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं जो जलन और दर्द को दूर करते हैं.

 

5/6

अगर आप तेज बुखार से पीड़ीत हैं तो ऐसे में अजवाइन के पत्तों के रस का सेवन करने से बुखार में तुरंत आराम मिलता है.

 

6/6

अजवाइन के पत्तों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. खांसी-जुकाम से पीड़ित लोगों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए. ऐसा करने से काफी आराम मिलता है.





Read More