trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02296990
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Pannun Case: खालिस्तानी समर्थक गुरपतवंत पन्नू की हत्या के आरोपी निखिल गुप्ता का पहला वीडियो, पुलिस ने कही ये बात

Pannun Case: चेक रिपब्लिक पुलिस ने भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता का वीडियो जारी किया है. निखिल पर खालिस्तानी समर्थक गुरपवंत सिंह पन्नू की हत्या का आरोप है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Advertisement
Pannun Case: खालिस्तानी समर्थक गुरपतवंत पन्नू की हत्या के आरोपी निखिल गुप्ता का पहला वीडियो, पुलिस ने कही ये बात
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Jun 18, 2024, 08:08 AM IST

Pannun Case: चेक रिपब्लिक पुलिस ने सोमवार को भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता का पहला दृश्य जारी किया. निखिल पर अमेरिकी धरती पर सिख चरमपंथी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप है.

सोशल मीडिया पर पोस्ट किया वीडियो

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए, चेक गणराज्य पुलिस ने लिखा, "संयुक्त राज्य अमेरिका में एक हत्या की साजिश का संदिग्ध विदेशी शुक्रवार से अमेरिकी न्यायपालिका के हाथों में है." इसके साथ ही ट्वीट में लिखा है कि निखिल गुप्ता को “प्राग हवाई अड्डे से सुरक्षित रूप से प्रत्यर्पित किया गया”.

सोशल मीडिया पर शेयर की गई वीडियो में निखिल को चेहरा ढक कर ले जाता हुआ दिखाया जा रहा है. इससे पहले, चेक गणराज्य के न्याय मंत्री पावेल ब्लेज़ेक ने पुष्टि की थी कि निखिल गुप्ता को अमेरिका प्रत्यर्पित कर दिया गया है.

पावेल ब्लेज़ेक ने एक्स.कॉम पर एक पोस्ट में कहा, "(3 जून) के मेरे फैसले  के आधार पर, भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता, जिस पर हत्या के इरादे से भाड़े पर हत्या करने की साजिश रचने का संदेह है, को आपराधिक मुकदमा चलाने के लिए शुक्रवार (14 जून) को अमेरिका प्रत्यर्पित कर दिया गया."

भारत के विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

अमेरिकी न्याय विभाग के जरिए जारी प्रत्यर्पण आदेश के तहत निखिल गुप्ता को 30 जून 2023 को प्राग हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था. भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसने मामले की जांच के लिए एक “उच्च स्तरीय” जांच समिति गठित की है,

कोर्ट में खुद को बताया निर्दोष

पिछले साल अमेरिकी सरकार की गुजारिश पर उन्हें चेक गणराज्य में खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की न्यूयॉर्क में हत्या की साजिश में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. गुरपतवंत पन्नू के पास अमेरिकी और कनाडाई दोनों देशों की नागरिकता है. उनके वकील जेफरी चैब्रोवे के अनुसार, गुप्ता को न्यूयॉर्क की एक संघीय अदालत में पेश किया गया, जहां उन्होंने खुद को निर्दोष बताया था.

Read More
{}{}