trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02104970
Home >>Zee Salaam ख़बरें

इमरान खान की पार्टी ने लगाया चुनावों में 'धांधली' का इल्जाम, देशभर में करेगी प्रदर्शन

Pakistan Election Result: पाकिस्तान चुनाव में किसी भी पार्टी को साफ बहुमत नहीं मिला है. ऐसे में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी का इल्जाम है कि चुनावों में 'धांधली' हुई है. इसके खिलाफ पार्टी प्रदर्शन की तैयारी कर रही है.

Advertisement
इमरान खान की पार्टी ने लगाया चुनावों में 'धांधली' का इल्जाम, देशभर में करेगी प्रदर्शन
Stop
Siraj Mahi|Updated: Feb 11, 2024, 01:28 PM IST

Pakistan Election Result: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने ऐलान किया है कि वह 8 फरवरी के आम चुनावों में कथित धांधली के विरोध में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेगी. PTI ने शनिवार को एक्स पर पोस्ट किया, "कल दोपहर दो बजे, यदि सार्वजनिक जनादेश का उल्लंघन किया गया, तो पूरे दक्षिण पंजाब में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया जाएगा." पीटीआई फैसलाबाद के घंटा घर और रावलपंडी में चुनाव आयोग कार्यालय के बाहर भी विरोध प्रदर्शन करेगी.

'धांधली' के विरोध में जेयूआई(एफ) ने भी विरोध अभियान शुरू करने का भी ऐलान किया है. जेयूआई (एफ) ने कार्यकर्ताओं से सिंध भर में मुख्य राजमार्गों पर धरना देने और प्रांत के प्रमुख सड़क संपर्कों को अवरुद्ध करने के लिए कहा है. एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, धांधली का आरोप लगाते हुए, PTI-संबद्ध स्वतंत्र उम्मीदवारों ने पीपी-164 और एनए-118 के परिणामों को चुनौती देते हुए लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) का रुख किया है, जहां पिता-पुत्र की जोड़ी, शहबाज शरीफ और हमजा शहबाज ने जीत हासिल की है.

आपको बता दें, कि पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए 8 फरवरी को वोटिंग शुरू हुई. वोटिंग के फौरन बाद वोटों की गिनती शुरू हुई. इल्जाम है कि चुनावों के नतीजों में जैसे ही पीटीआई के उम्मीदवारों की जीत होने लगी तो वोटों की गिनती धीमी कर दी गई. इसके बाद वोटिंग 10 फरवरी की सुबह तक जारी रही. वोटों की गिनती में पीटीआई समर्थित 170 उम्मीदवारों की जीत हुई. इसके बाद पीटीआई के नेता गौहर अली खान ने दावा किया कि इमरान खान दोबारा प्रधानमंत्री बनेंगे. 

हालांकि पाकिस्तान में चुनावों की गिनती के बाद भी तस्वीर साफ नहीं है. 265 नेशनल असेंबसी सीटों में से 257 पर नतीजे आ चुके हैं. पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों को 100 सीटें मिली हैं. वहीं मुस्लिम लीग-एन को 73 सीटें मिली हैं. पीपीपी को 54 सीटें मिली हैं. कयास लगाए जा रहे थे कि नवाज शरीफ की पार्टी बुहमत से सरकार बनाएगी लेकिन वह दूसरे नंबर की पार्टी रही. 

चुनाव नतीजों के बाद पीटीआई नेता ने दावा किया कि उनकी पार्टी केंद्र, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वाह में सरकार बनाएगी. अब जब पीटीआई को बहुमत नहीं मिला है तो वह शांति प्रदर्शन की बात कह रही है.

Read More
{}{}