trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02378593
Home >>Zee Salaam ख़बरें

इमरान खान, युनूस खान और बाबर जैसे दिग्गजों को नहीं मिला जो अवार्ड, अब पाकिस्तान अरशद नदीम देगा ये सम्मान

Pakistan news: पाकिस्तान सरकार ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने वाले एथलीट अरशद नदीम को देश का दूसरा सबसे बड़ा अवार्ड देने का ऐलान किया है. पाकिस्तान ने  यह सम्मान अरशद को ओलंपिक में गोल्ड के लिए दिया है. इसी के साथ यह अवार्ड पाने वाले  देश के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं.  

Advertisement
इमरान खान, युनूस खान और बाबर जैसे दिग्गजों को नहीं मिला जो अवार्ड, अब पाकिस्तान अरशद नदीम देगा ये सम्मान
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Aug 11, 2024, 11:22 AM IST

Arshad Nadeem: पेरिस ओलंपिक में पाकिस्तान के जैवलिन स्टार अरशद नदीम इतिहास रचने के बाद अपने वतन वापस लौट चुके हैं. पाकिस्तान के लाहौर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फैंस ने जोरदार इस्तकबाल किया. एयरपोर्ट पर अरशद  नदीम का प्लेन रात में लैंड किया, लेकिन इसके बाद भी प्रशंसकों की भीड़ और दिवानगी देखने लायक थी. फैंस की दिवानगी को देखकर अरशद नदीम भावुक हो गए.

दूसरी तरफ, गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम को पाकिस्तान सरकार ने वतन वापसी से पहले ही देश के सबसे बड़े अवॉर्ड से नवाजने का ऐलान किया है. यह वह सम्मान है जो पाकिस्तान के इतिहास में किसी भी स्पोर्ट्स के खिलाड़ी को नही मिली है. 

अरशद नदीम को सम्मान में मिला बड़ा अवार्ड
दरअसल, पाकिस्तान सरकार ने अरशद नदीम को ‘हिलाल-ए-पाकिस्तान’ सम्मान से नवाजने की घोषणा की है. यह अवार्ड पाने वाले अरशद इकलौते खिलाड़ी होंगे. जबकि इससे पहले पाकिस्तान में कई स्टार खिलाड़ी निकल चुके हैं, जिन्होंने पाकिस्तान स्पोर्ट्स को इंटरनेशनल लेवल पर अलग पहचान दिलाई है. ये सम्मान पाना अरशद के लिए बहुत ही खास है, क्योंकि पाकिस्तान को वनडे वर्ल्ड कप दिलाने वाले एकमात्र कप्तान इमरान और टी20 वर्ल्ड जीताने वाले कप्तान युनूस खान और मौजूदा स्टार बाबर आजम ये सम्मान  ( हिलाल-ए- पाकिस्तान) ना पा सके.     

अरशद पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा अवार्ड पाने वाले बने पहले खिलाड़ी
'निशान-ए-पाकिस्तान' के बाद  हिलाल ए पाकिस्तान दूसरा सबसे बड़ा पाकिस्तान का नागरिक सम्मान है, जो इस बार अरशद नदीम को दिया जाएगा. अरशद नदीम यह सम्मान पाने वाले देश के पहले खिलाड़ी होंगे. पाकिस्तान सरकार ने यह अवार्ड उन्हें पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के सम्मान में दिया है.

यह भी पढें:- 40 साल बाद पाकिस्तान में आया सोना, गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम को देश में मिला कुछ ऐसा ट्रीटमेंट

 

पेरिस ओलंपिक में 'गोल्ड' जीतकर रचा इतिहास
अरशद नदीम ने ओलंपिक में पाकिस्तान के करीब 4 दशक के  मेडल के सूखे को खत्म किया है. उन्होंने पुरुषों के जैवलिन इवेंट में भारत के नीरज चोपड़ा को पछाड़ते हुए गोल्ड मेडल जीता. अरशद नदीम ने 92.97 मीटर दूर भाला फेंक ओलंपिक में नया रिकॉर्ड भी बना दिया है.

Read More
{}{}