trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01932729
Home >>Zee Salaam ख़बरें

प्याज़ की क़ीमतें छू रही हैं आसमान; मंडी में प्रति किलो इतने दाम पर मिल रही प्याज़

Onion Price In Delhi-UP: प्याज की कीमतों में एक बार उछाल देखा जा रहा है. दिल्ली और यूपी में प्याज के दाम जनता के आंसू निकाल रहे हैं. लोगों को महंगाई का बड़ा झटका लगा है. ऐसे में सबके घर का बजट बिगड़ गया है.  

Advertisement
प्याज़ की क़ीमतें छू रही हैं आसमान; मंडी में प्रति किलो इतने दाम पर मिल रही प्याज़
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Oct 27, 2023, 03:51 PM IST

Onion Price: प्याज की बढ़ती कीमतों ने एक बार फिर जनता को परेशान कर दिया है. लखनऊ में प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. प्याज मंडी में 60 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. वहीं फुटकर में प्याज की कीमत 75 से 80 रुपये फी किलो है. लखनऊ में प्याज की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. पिछले 10 दिनों में में प्याज की कीमतों में 50 फीसद तक का इजाफा देखने को मिला है. 35 से 40 रुपए फी किलो बिकने वाली प्याज की कीमत 75 से 80 रुपए फी किलो पर पहुंच गई है. वही जानकारी के मुताबिक, दिवाली तक प्याज की कीमत में और भी इजाफा देखने को मिल सकता है.

आसमान छू रहे दाम
लखनऊ में सब्जी विक्रेता ने बताया कि 8 से 10 दिन पहले प्याज की कीमत 25 से 30 रुपए थी, जबकि 10 दिन बाद प्याज के दाम आसमान छू रहे है. प्याज लखनऊ में 75 से 80 रुपए किलो बिक रही है. वहीं, प्याज खरीदने आए ग्राहकों ने बताया कि प्याज के दाम काफी बढ़ चुके हैं कि हर घर का बजट काफी बिगड़ गया है. महंगाई बढ़ रही है और इसका असर घर के बजट पर भी पड़ रहा है. बता दें कि नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही प्याज की कीमतों में इजाफा शुरू हो गया था क्योंकि नवरात्रि के दौरान बहुत से लोग प्याज का सेवन नहीं करते है, ऐसे में उस समय बढ़ी हुई कीमत का कुछ खास असर देखने को नहीं मिला, लेकिन नवरात्रि खत्म होने के साथ प्याज के सेवन में बढ़ोतरी हुई.

घर का बिगड़ा बजट
प्याज की बढ़ी हुई कीमत दिल्ली के लोगों को काफी परेशान कर रही है. आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को प्याज की खुदरा कीमत 40 रुपये फी किलो थी, जबकि एक साल पहले इस मुद्दत में यह 30 रुपये फी किलोग्राम थी. दिल्ली की थोक मंडियों में प्याज 45 से 50 रुपये फी किलो बिक रहा है. उपभोक्ता मामलों के सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह ने न्यूज एजेंसी को बताया कि हम अगस्त के मध्य से बफर स्टॉक से प्याज दे रहे हैं और कीमतों में मजीद इजाफे को रोकने तथा उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए हम खुदरा बिक्री बढ़ा रहे हैं. मंत्रालय के मुताबिक, जिन राज्यों में प्याज के दामों में तेजी से इजाफा हो रहा है, वहां थोक और खुदरा दोनों बाजारों में बफर स्टॉक से प्याज दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने चालू वर्ष 2023-24 में प्याज के लिए बफर स्टॉक को दोगुना किया है.

Watch Live TV

Read More
{}{}