trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02290533
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Odisha News: 24 साल बाद मिला ओडिशा को नया सीएम, मोहन चरण माझी ने ली शपथ

Odisha News:  बीजेपी और ओडिशा के कद्दावर आदिवासी चेहरा मोहन चरण माझी ने आज यानी 12 जून को सीएम पद की शपथ ली है. राज्य की राजधानी भुवनेश्वर के जनता मैदान में आयोजित समारोह में गवर्नर रघुबर दास ने मोहन माझी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है.

Advertisement
Odisha News: 24 साल बाद मिला ओडिशा को नया सीएम, मोहन चरण माझी ने ली शपथ
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jun 12, 2024, 07:18 PM IST

Odisha News: 24 साल बाद ओडिशा को नया सीएम मिला है. बीजेपी और ओडिशा के कद्दावर आदिवासी चेहरा मोहन चरण माझी ने आज यानी 12 जून को सीएम पद की शपथ ली है. राज्य की राजधानी भुवनेश्वर के जनता मैदान में आयोजित समारोह में गवर्नर रघुबर दास ने मोहन माझी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है. कनक वर्धन सिंह और प्रवति परीदा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है.

शपथ ग्रहण में पीएम मोदी हुए शामिल
शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, ओडिशा के पूर्व सीएम नवीन पटनायक, कई राज्यों के सीएम और कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए हैं. मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी की अगुआई वाली कैबिनेट में सुरेश पुजारी, रबिनारायण नाइक, नित्यानंद गोंड और कृष्ण चंद्र पात्रा ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली है.

बीजेपी को मिला बहुमत
लोकसभा इलेक्शन के साथ ओडिशा विधानसभा चुनाव हुआ था. जिसमें ओडिशा विधानसभा के 147 सीटों में से बीजेपी ने 78 सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि बीजेडी के खाते में 51 सीट आई, वहीं, कांग्रेस को 14, जबकि सीपीआई को एक और निर्दलीय को 3 सीट मिली थी.

माझी का राजनीतिक सफर
मोहन चरण माझी चार बार के बीजेपी विधायक हैं. वे पहली बार साल 2000 में क्योंझर से ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए थे. इसके बाद 2004, 2019 और अब 2024 में भी क्योंझर सीट से जीते हैं. RSS की शैक्षणिक इकाई सरस्वती शिशु मंदिर से शिक्षक की नौकरी शुरू करने वाले माझी ने बाद में राजनीति को चुना. मोहन चरण माझी ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1997 में की थी. माझी 1997 से लेकर साल 2000 तक सरपंच रहे. इसके बाद साल 2000 में माझी क्योंझर से पहली बार विधायक बने. माझी राज्य में बीजेपी के आदिवासी नेताओं में से एक हैं.

Read More
{}{}