trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01842270
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Nuh News: रोक ‘शोभा यात्रा’ पर नहीं; सरकार आपके मोबाइल इंटरनेट और SMS पर लगाएगी बैन

Nuh News: हरियाणा सरकार ने शनिवार 28 अगस्त तक नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट और ‘बल्क एसएमएस’ सर्विस को बंद करने का हुक्म दिया है. सरकार के हुक्म के बाद नूंह में 28 अगस्त तक पूरी तरह से इंटरनेट बंद रहेगा. 

Advertisement
Nuh News: रोक ‘शोभा यात्रा’ पर नहीं; सरकार आपके मोबाइल इंटरनेट और SMS पर लगाएगी बैन
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Aug 26, 2023, 01:38 PM IST

Nuh News: हरियाणा सरकार ने शनिवार 28 अगस्त तक नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट और ‘बल्क एसएमएस’ सर्विस को बंद करने का हुक्म दिया है, जहां पिछले महीने दंगे भड़क गए थे. सरकार ने हिंदू संगठनों के एक बार फिर ‘शोभा यात्रा’ निकालने के ऐलान के मद्देनजर यह फैसला लिया है. सरकार ने सोमवार को होने वाली यात्रा से पहले या इसी दौरान असामाजिक तत्वों के जरिये सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाए जाने की आशंका के चलते उससे मुताल्लिक हुक्म जारी किया है.  गौरतलब है कि इससे पहले स्थानीय प्रशासन ने यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया था, लेकिन इसके बाद भी  हिन्दू संगठन यात्रा निकालने के लिए अपनी जिद पर अड़ गए थे. इसके बाद प्रशासन ने यात्रा की अनुमति तो दे दिया है लेकिन  जिले में मोबाइल इंटरनेट को बंद करने का फैसला किया है. 

हुक्म शनिवार को एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (गृह) टीवीएसएन प्रसाद (TVSN Prasad ) की तरफ से जारी किया गया है. हरियाणा सरकार ने पहले भी मजहबी तसद्दूद के बाद नूंह में मोबाइल इंटरनेट सर्विस को बंद कर दिया था.

भीगे हुए काजू का रोजाना करें इस्तेमाल, मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे 

 

इमाम सहित 6 लोगों की हो चुकी है मौत
विश्व हिंदू परिषद ( VHP ) की ‘बृज मंडल शोभा यात्रा’ पर 31 जुलाई को भीड़ ने हमला कर दिया था. जिसके बाद नूंह में दंगा भड़क गया था. इसमें दो होम गार्ड और एक इमाम सहित छह लोगों की मौत हो गई थी.

एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ने क्या कहा?
एडिशनल चीफ सेक्रेटरी प्रसाद की तरफ से जारी किए गए आदेश में कहा गया, "यह आदेश नूंह जिले के अधिकारक्षेत्र में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए जारी किया गया है जो कि 26 अगस्त दोपहर 12 बजे से 28 अगस्त रात 11 बजकर 59 मिनट तक प्रभावी रहेगा".

इससे पहले 25 अगस्त को नूंह के डिप्टी कमिश्नर ने एडिशनल चीफ सेक्रेटरी  (गृह) को चिट्ठी लिखकर आगाह कराया था कि जिले में 28 अगस्त को ‘बृज मंडल शोभा यात्रा’ के लिए ‘सर्व जातीय हिंदू महापंचायत’ का ऐलान किया गया है. जिसको लेकर उन्होंने असामाजिक तत्वों के जरिये सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल करने की भी आशंका जताई थी.

डिप्टी कमिश्नर ने जरूरी हुक्म जारी करने का अनुरोध किया था. उन्होंने इसके लिए चिट्ठी में लिखा था,  "किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए नूंह जिले में सभी मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस (एक साथ काफी मात्रा में संदेश भेजने ) सेवा को बंद करना जरूरी है". 

प्रसाद ने शनिवार को जारी अपने हुक्म में कहा कि मोबाइल इंटरनेट, बल्क एसएमएस (बैंकिंग और मोबाइल रीचार्ज को छोड़कर) को आरजी तौर पर बंद किया जा रहा है. इसके अलावा कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली सभी डोंगल सेवा भी आरजी तौर पर बंद रहेंगी.

Read More
{}{}