trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01643960
Home >>Zee Salaam ख़बरें

जेल में है दिल्ली का ये शिक्षा मंत्री, उसके शिक्षा मॉडल को विदेशी स्कूल करेंगे लागू

Delhi Education: इन दिनों जेल में बंद आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया की शिक्षा व्यवस्था इतनी कामयाब है कि उनके इस शिक्षा मॉडल को विदेश से कई लोग देखने आ रहे हैं. इतना ही नहीं वह इसे अपने यहां लागू भी करना चाहते हैं.

Advertisement
जेल में है दिल्ली का ये शिक्षा मंत्री, उसके शिक्षा मॉडल को विदेशी स्कूल करेंगे लागू
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Apr 08, 2023, 02:05 PM IST

Delhi Education: राजधानी समेत पूरे देश के लिए ये गौरव की बात है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूलों की चर्चा अब विदेशों में हो रही है. जल्द ही इस 'स्कूल मॉडल' को विदेशों में अपनाया जाएगा. हाल ही में दिल्ली में मौजूद कालका जी के एक सरकारी स्कूल में अफ्रीकी देश नाइजीरिया का एक डेलीगेशन दिल्ली आया. उन लोगों ने स्कूल का मुआइना किया. इसके बाद उन्होंने यह राय बनाई कि वह इसी मॉडल को अपने देश में लागू करेंगे. 

शिक्षा मंत्री ने दिया बयान

दिल्ली की शिक्षा मंत्री अतिशी ने अपने यहां शिक्षा प्रणाली को 21 सदस्यीय डेलिगेशन को बारीकी से समझाने की कोशिश की. इस मौके पर अतिशी ने कहा कि "ये हमारे लिए बहुत बड़ी बात है कि आज हमारे सरकारी स्कूलों की तर्ज पर विदेशों में भी अनुसरण किया जा रहा है. हमारी पूरी कोशिश है इस बात को लेकर कि दिल्ली के सरकारी स्कूल किसी भी सूरत में निजी स्कूलों से कमतर ना रहें, इसके लिए हम हर संभव कोशिश कर रहे हैं."

इस तरह विदेशी डेलिगेशन दिल्ली पहुंचा

बताया जाता है कि अफ्रीका आइकॉन अवार्ड से सम्मानित डा. महबूब सदल ख़ान की कंपनी, अल-सदल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की मदद से नाइजीरिया के इस डेलिगेशन को यहां तक पहुंचाया गया. इस पहल का मकसद है कि पूरी दुनिया में भारत का शिक्षा मॉडल लागू करना.

यह भी पढ़ें: UPPSC Result 2022: इंटरव्यू देकर उम्मीदवार ने आयोग के सामने किया था डांस; रिज़ल्ट आया तो हो गया पास

शिक्षा मंत्री ने की डेलीगेशन की अगुआई

इस डेलीगेशन की कयादत नाइजीरिया के केब्बी स्टेट के एजुकेशन कमिश्नर (शिक्षा मंत्री) हसन मुहम्मद सालेह ने किया. उन्होंने मीडिया से मुखातिब होकर कहा कि "दिल्ली के स्कूल मॉडल के बारे में काफ़ी सुना था और इसमें ज़्यादा इज़ाफ़ा किया महबूब सदल ख़ान ने, जिन्होंने गहराई से तमाम ज़रूरी बातें बताई और समझाई, शायद तभी ये मुमकिन हो सका कि आज नाइजीरिया का प्रतिनिधिमंडल से कई हज़ार किलोमीटर दूर एशियाई देश भारत की राजधानी दिल्ली पहुंचा है."

बच्चों के मॉडल देख हुए हैरान

नाईजीरियाई डेलीगेशन ने बच्चों से भी बात की. दोनों ने एक दूसरे के कई सवाल पूछे और उनके बारे में जाना. नाईजीरियाई डेलीगेशन ने बच्चों के बनाए मॉडल को भी देखा. इसे देखकर वह हैरान रह गए.

मनीष सिसोदिया थे शिक्षा मंत्री

ख्याल रहे कि इससे पहले आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया दिल्ली के शिक्षा मंत्री थे. लेकिन वह शराब नीति घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं. उन्हें केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था. बताया जाता है कि दिल्ली में शिक्षा व्यवस्था सुधारने में मनीष सिसोदिया का बड़ा रोल है.

Zee Salaam Live TV:

Read More
{}{}