Home >>Zee Salaam ख़बरें

नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ने पीएम से की ये गुजारिश

Narendra Modi resigned: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की है. जहां, उन्होंने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

Advertisement
नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ने पीएम से की ये गुजारिश
Stop
Taushif Alam|Updated: Jun 05, 2024, 03:33 PM IST

Narendra Modi resigned: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की है. जहां, उन्होंने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है. इसके साथ ही राष्ट्रपति ने पीएम और मंत्रीपरिषद से गुजारिश की हैं कि वो नई सरकार के गठन होने तक कार्यभार संभालने तक वो पीएम पद पर बने रहें. 

राष्ट्रपति ने क्या कहा?
राष्ट्रपति ने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा, "पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकत की है. पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा दे दिया है. जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया और पीएम और केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नई सरकार बनने तक पद पर बने रहने की गुजारिश की."

बहुमत से दूर है बीजेपी
गौरतलब है भाजपा के अगुआई वाली NDA गठबंधन को 294 सीटों के साथ बहुमत मिला है.  ऐसे में बीजेपी की सरकार बनने की उम्मीद है, लेकिन इस इलेक्शन में बीजेपी को अपने बहुमत नहीं मिला है. जिससे देश में प्रेशर पोलटिक्स की शुरुआत हो चुकी है. एक तरफ एनडीए वाले दावा कर रहे हैं कि उनकी सरकार बनेगी. वहीं, दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन वाले दावा कर रहे हैं कि नीतीश कुमार एक बार फिर पटली मारेंगे, जिससे बीजेपी की सरकार नहीं बन पाएगी.  

ऐसे हालात में नहीं बन पाएगी बीजेपी की सरकार
ऐसे हालात में बीजेपी के लिए फिर से सत्ता में आना मुश्किल हो जाएगा. इस वक्त देश में अगर सबसे ज्यादा चर्चा आंध्र प्रेदश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के चीफ नीतीश कुमार की हो रही है. क्योंकि अगर ये दोनों नेता पलटी मार देते हैं, तो बीजेपी सरकार नहीं बना पाएगी. क्योंकि इस इलेक्शन में जदयू 12 और टीडीपी 16 सीट जीतने में कामयाब हुई है. अगर आकड़ों को देखें तो एनडीए को 294 सीट मिले हैं, ऐसे में दोनों पार्टी अपना समर्थन वापस ले लेते हैं, तो एनडीए के पास सिर्फ 264 सीट बच जाएगी. वहीं, बहुमत के लिए 272 सीटों की आवश्यकता है. हालांकि सरकार गठन के लिए आज दिल्ली में एनडीए की बैठक हो रही है. जिसमें नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू भी शामिल हो रहे हैं.

{}{}