trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02223975
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Nainital Forest Fire: प्रशासन क्या कर रहा है कार्रवाई? नैनिताल की आग कोर्ट कॉलोनी तक पहुंची

Nainital Forest Fire: नैनिताल के जंगलों में आग लगी हुई है. प्रशासन आग को बुझाने के लिए अलग-अलग कदम उठा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आग कोर्ट कॉलोनी तक पहुंच गई है.

Advertisement
Nainital Forest Fire: प्रशासन क्या कर रहा है कार्रवाई? नैनिताल की आग कोर्ट कॉलोनी तक पहुंची
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Apr 27, 2024, 07:42 AM IST

Nainital Forest Fire: उत्तराखंड के जंगलों में भयानक आग लग गई है. इसने शुक्रवार को और भीषण रूप ले लिया और अब आग की लपटें नैनीताल की हाई कोर्ट कॉलोनी तक पहुंचने लगी है. आग पर काबू पाने के लिए नैनीताल प्रशासन लगातार कोशिशें कर रहा है. वन विभाग के कर्मचारियों और सेना के जवानों को बुलाया गया है. प्रशासन लगातार नजर बनाए हुए है, और अगर हालात कंट्रोल से बाहर हो जाते हैं तो वे हेलीकॉप्टर्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

नैनिताल में भयानक आग

खबरों के मुताबिक, नैनीताल के जिला मुख्यालय के पास लगी आग से पाइंस इलाके में मौजूद हाई कोर्ट कॉलोनी के निवासियों के लिए खतरा पैदा हो गया है. इससे यातायात भी बाधित हुआ है. एक निवासी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया,"आग ने पाइंस के पास स्थित एक पुराने और खाली घर को अपनी चपेट में ले लिया है. इससे हाई कोर्ट कॉलोनी को कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन यह खतरनाक रूप से इमारतों के करीब पहुंच गई है. शाम से आग पर काबू पाने कोशिशें की जा रही हैं."

नैनी झील में नाव चलाने पर प्रतिबंध

जानकारों की मानें तो आग पाइंस इलाके के पास मौजूद सेना के संवेदनशील ठिकानों तक पहुंचन सकती है. जंगल में लगी आग की वजह से नैनिताल झील में नाव चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और लोगों से गुजारिश की जा रही है कि वह सावधानी से रहें.

क्या कदम उठा रहा है नैनिताल प्रशासन?

आग बुझाने के लिए नैनीताल प्रशासन ने 42 लोगों को तैनात किया है. नैनीताल के डिविज़नल फॉरेस्ट ऑफिसर चन्द्रशेखर जोशी ने कहा, "हमने आग बुझाने के लिए मनोरा रेंज के 40 कर्मियों और दो वन रेंजरों को तैनात किया है." उत्तराखंड के वन विभाग का कहाना है कि 24 घंटों में कुमाऊं इलाके में जंगल की आग की 26 और गढ़वाल इलाके में 5 घटनाएं सामने आई हैं. आग की वजह से 33.34 हेक्टेयर जंगल का इलाका प्रभावित हुआ है.

बता दें, पिछले साल 1 नवंबर से उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने के कुल 575 मामले सामने आए हैं, जिससे 689.89 हेक्टेयर जंगल का इलाका प्रभावित हुआ है और राज्य को ₹14 लाख से  ज्यादा का नुकसान हुआ है.

पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार

उत्तराखंड के अधिकारियों ने  जखोली और रुद्रप्रयाग में आग लगाने के मामले में कार्रवाई करते हुए 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. रुद्रप्रयाग के प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि जंगल की आग को रोकने के लिए गठित टीम के जरिए यह कार्रवाई की गई है.

कौन हैं गिरफ्तार होने वाले लोग?

गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक जखोली का रहने वाला है, जिसका नाम नरेश भट्ट है, जो जंगल में आग लगाते हुए पकड़ा गया था. कथित तौर पर उसने आग इसलिए लगाई ताकि उसकी भेड़ों को नई घास मिल सके. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रशासन को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है.

Read More
{}{}