trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01680499
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Violence in Manipur: "मेरा मणिपुर जल रहा है, कृपया मदद करें"; सेना के हवाले हुआ प्रदेश

Mary Kom appeals for help amid Manipur violence: मणिपुर में भड़की हिंसा पर काबू पाने के लिए ओलंपिक पदक विजेता  मुक्केबाज एम.सी. मेरीकॉम ने सरकार से इस हिंसा को रोकने की अपील की है. 

Advertisement
Violence in Manipur: "मेरा मणिपुर जल रहा है, कृपया मदद करें"; सेना के हवाले हुआ प्रदेश
Stop
Hussain Tabish|Updated: May 04, 2023, 02:50 PM IST

इम्फालः ओलंपिक पदक विजेता और पूर्व राज्य सभा सदस्य रह चुकीं  मुक्केबाज एम.सी. मेरीकॉम ने गुरुवार को केंद्र सरकार से मणिपुर में भड़की हिंसा पर काबू पाने के लिए मदद करने की अपील की है. उन्होंने एक ट्वीट किया जिसमें, हिंसा की तस्वीर के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को टैग करते हुए उन्होंने लिखा, “मेरा मणिपुर जल रहा है, कृपया मदद करें." 
गौरतलब है कि बुधवार को इस पूर्वोत्तर राज्य में एक जनजातीय आंदोलन के दौरान हिंसा भड़क गई थी. इसके बाद सेना और असम रायफल्स को स्थिति पर काबू करने के लिए तैनात किया गया है. पूरे राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं. एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सेना और असम रायफल्स के जवानों को रात में तैनात किया गया है, और दोनों बल, राज्य पुलिस के साथ सुबह तक हिंसा रोकने में सफल रहे. उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने अब तक हिंसा प्रभावित इलाकों से 4,000 लोगों को बचाया है, और भी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. प्रवक्ता ने बताया, “स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए फ्लैग मार्च किया जा रहा है." 

उल्लेखनीय है कि इम्फाल घाटी में वर्चस्व रखने वाले गैर-आदिवासी मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) में शामिल करने की मांग के विरोध में चुराचांदपुर जिले के तोरबंग इलाके में 'ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन मणिपुर’ (एटीएसयूएम) द्वारा बुलाए गए 'आदिवासी एकजुटता मार्च’ के दौरान बुधवार को हिंसा भड़क उठी थी. इस रैली में हजारों आंदोलनकारी शामिल थे, इस दौरान आदिवासियों और गैर-आदिवासियों के बीच झड़पें हुईं और अन्य जिलों में भी हिंसा फैल गई.

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने लोगों से शांति बनाए रखने का आग्रह करते हुए कहा, “संपत्ति के नुकसान के अलावा कीमती जान चली गई है, जो बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है." सिंह ने कहा कि हिंसा समाज में 'गलतफहमी' का नतीजा है. उन्होंने कहा, “राज्य सरकार कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए सभी कदम उठा रही है और लोगों के जान-माल की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की मांग की गई है.’’ 

Zee Salaam

Read More
{}{}