Home >>Zee Salaam ख़बरें

विपक्षी एकता पर ममता बनर्जी ने रखी पहली शर्त; जेपी की धरती बिहार से शुरू हो आंदोलन

2024 के लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा को केंद्र की सत्ता से बेदखल करने के लिए विपक्षी एकता को एकजुट करने को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार नेताओं से मिल रहे हैं. सोमवार को उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से कोलकाता में मुलाकात की है. 

Advertisement
विपक्षी एकता पर ममता बनर्जी ने रखी पहली शर्त; जेपी की धरती बिहार से शुरू हो आंदोलन
Stop
Hussain Tabish|Updated: Apr 24, 2023, 06:13 PM IST

कोलकाताः 2024 के लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला करने के लिए पूरे विपक्ष को एकजुट करने के मिशन के तहत सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की. इसके बाद तीनों नेताओं ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस मौके पर नीतीश कुमार ने कहा, "हमने बातचीत की है, विशेष रूप से सभी दलों के एक साथ आने और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सभी तैयारियों के बारे में. आगे जो भी किया जाएगा, देश के हित में किया जाएगा. जो लोग अभी शासन कर रहे हैं, उनके अपना प्रचार करने के अलावा कुछ नहीं है. उन्होंने देश के विकास के लिए कुछ नहीं किया है."  नीतीश कुमार, सोमवार की शाम समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से भी मुलाकात करेंगे. इससे पहले 12 अप्रैल को नीतीश कुमार ने दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व सांसद राहुल गांधी से मुलाकात की थी. 

विपक्षी एकता पर ममता को ऐतराज नहीं 
इस मौके पर तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी कहा, "हम एक साथ आगे बढ़ेंगे. हमारा कोई व्यक्तिगत अहंकार नहीं है, हम सामूहिक रूप से मिलकर काम करना चाहते हैं. मैंने नीतीश कुमार से सिर्फ एक अनुरोध किया है. जयप्रकाश (नारायण) जी का आंदोलन बिहार से शुरू हो." अगर बिहार में सर्वदलीय बैठक होती है, तो हम तय कर सकते हैं कि आगे कहां जाना है. लेकिन सबसे पहले हमें यह बताना होगा कि हम एक हैं. मैंने पहले भी कहा है कि मुझे कोई ऐतराज नहीं है. मैं चाहती हूं कि बीजेपी जीरो हो जाए. वे मीडिया के समर्थन और झूठ के साथ एक बड़े नायक बनकर हैं." ममता बनर्जी भी 2024 के चुनावों से पहले अन्य दलों के साथ तालमेल बिठाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं, क्योंकि उन्होंने पिछले महीने कोलकाता में अपने आवास पर समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से और ओडिशा के मुख्यमंत्री के साथ भी इस संदर्भ में मुलाकात की थी. 

'बिचौलिया’ बनकर दूसरे राज्यों में घूम रहे हैं नीतीश कुमार 
उधर, भाजपा ने दोनों नेताओं के बीच बैठक को व्यर्थ की कवायद करार दिया है, और कहा है कि इसे अवसरवादी गठबंधन से कोई परिणाम नहीं निकलेगा. भारतीय जनता पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने सोमवार को नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए कहा, "बिहार में भी बहुत काम है और वे 'बिचौलिया' बनकर दूसरे राज्यों में घूम रहे हैं."  उन्होंने  विपक्षी दलों के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर कहा कि दूल्हा का पता ही नहीं और बाराती और सहबाला बिचौलिया बन कर घूम रहे हैं. 

Zee Salaam

{}{}