trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01512702
Home >>Zee Salaam ख़बरें

जिस मॉल में नमाज के लिए हुआ था विवाद; उस कंपनी ने UP में योगी से किया बड़ा करार

Mall where there was a dispute for Namaz That LULU company made a big deal with Yogi Govt for business in UP: उत्तर प्रदेश में फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले सरकार को अबतक 7.12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव मिल चुके हैं. इनमें सबसे ज्यादा यूएई से 18,590 करोड़ रुपये के एमओयू साइन हुए हैं. 

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Hussain Tabish|Updated: Jan 03, 2023, 01:30 PM IST

लखनऊः लखनऊ के जिस लुलु मॉल में कुछ माह पहले खुले में नमाज पढ़ने को लेकर भारी विवाद हुआ था, उस कंपनी को उत्तर प्रदेश में कारोबार करने में कोई गुरेज नहीं है. खाड़ी मुल्कों में कारोबार करने वाले केरल के मुस्लिम निवेशक ने उत्तर प्रदेश में भारी निवेश करने का फैसला किया है. रिटेल और फूड प्रोसेसिंग में अग्रणी माने जाने वाले लुलु ग्रुप ने 4500 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ सरकार से करार किया है. लूलू के इस निवेश से प्रदेश में हजारों की तादाद में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. 
गौरतलगब है कि उत्तर प्रदेश में फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले 16 देशों की यात्रा करने वाली उत्तर प्रदेश सरकार की आठ टीमों को अबतक 7.12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव मिल चुके हैं. 

यूएई से ही 18,590 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव पर करार 
वहीं, उत्तर प्रदेश सहित भारत के विभिन्न राज्यों से लाखों की तादाद में लोग खाड़ी देशों में नौकरी करने जाते हैं, और वहां से पैसे भेजकर देश की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान देते हैं. अब खाड़ी देशों की कंपनियां खुद चलकर भारत में कारोबार करने आ रही है. इस दिशा से सबस पहले उत्तर प्रदेश की सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है. योगी सरकार को सिर्फ सयुंक्त अरब अमीरात (यूएई) से ही 18,590 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं, जो बहुत जल्द जमीनी हकीकत बनते नजर आ रहे हैं. इसके अलावा उप्र सरकार को 4 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का सबसे बड़ा हिस्सा यूनाइटेड किंगडम (यूके) और संयुक्त राज्य अमेरिका से भी मिला है.

यूएई के निवेश से 20 हजार से ज्यादा रोजगार पैदा होने की संभावना 
योगी सरकार में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान के नेतृत्व में यूएई गई योगी की टीम ने वहां के विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ. थानी बिन अहमद अल जायदी से मुलाकात की थी. इस दौरान यूएई में योगी के प्रतिनिधिमंडल का कुल 21,622 करोड़ रुपए के 25 लेटर ऑफ इंटेंट मिले थे. इनमें से यूएई की 6 कंपनियों और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच 18,590 करोड़ रुपए के करार पर दस्तखत हो चुके हैं. इससे प्रदेश में 20 हजार से ज्यादा रोजगार पैदा होने की संभावना है. वहीं, बाकी बची 19 कंपनियों से अभी करार आखिरी मोड़ तक पहुंचने की प्रक्रिया में है. 

ये दो कंपनियां भी कर रही है निवेश 
अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में आस्था ग्रीन एनर्जी वेंचर और श्री सिद्धार्थ इन्फ्राटेक एंड सर्विसेस लिमिटेड जैसे कंपनियां भी लगभग 4480 और 8000 करोड़ रुपए का निवेश उत्तर प्रदेश में करने जा रही है. इन दोनों कंपनियों का उत्तर प्रदेश सरकार से एमओयू हो चुका है. इससे 2560 और 4800 नए रोजगार के मौके पैदा होंगे. लॉजिस्टिक पार्क सेक्टर में शरफ ग्रुप और हिंदुस्तान पोर्ट भारी निवेश करने वाली है. इनसे 1500 और 1000 नए रोजगार पैदा होंगे. 

Zee Salaam

Read More
{}{}