trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02010292
Home >>Zee Salaam ख़बरें

संसद सुरक्षा चूक मामले में बड़ी कार्रवाई, पार्लियामेंट के 8 स्टाफ संस्पेड

Staff Suspended: लोकसभा में बुधवार को दो लोगों ने घुसकर कलर बम छोड़े थे, जिसके बाद लोकसभा ने गुरुवार को सुरक्षा में चूक होने के मामले में आठ पार्लियामेंट स्टाफ को सस्पेंड कर दिया है. 

Advertisement
संसद सुरक्षा चूक मामले में बड़ी कार्रवाई, पार्लियामेंट के 8 स्टाफ संस्पेड
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Dec 14, 2023, 12:57 PM IST

Staff Suspended: लोकसभा सचिवालय ने गुरुवार को पार्लियामेंट स्टाफ को सस्पेंड कर दिया है. दरअलस बुधवार को दो लोग संसद में विजीटर्ज गैलरी से नीचे कूद गए थे और उन्होंने संसद में पीले कलर का बम छोड़ दिया था. इस सुरक्षा में बुधवार को शून्य काल के वक्त चूक हुई थी, जिसके मामले में बड़ी कार्रवाई की गई. संसद के प्रवेस गेट और विजीटर्स गैलरी में भी स्टाफ तैनात थे. जिसेक बाद लोकसभा की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में जांच चल रही थी और जहां-जहां खामियां और गलतियां नजर आईं हैं उसके आधार पर इन आठ पार्लियामेंट स्टॉफ को निलंबित कर दिया गया है.  

नए गठन की मांग 
इसके बाद ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने गुरुवार को नए समिति के गठन की मांग की है. जिसमें उन्होंने 13 दिसंबर की संसद की सुरक्षा चूक की जांच के बाद अब पुलिसिंग, सुरक्षा और कानून में अनुभव वाले सदस्यों को पार्लियामेंट में स्टाफ में शामिल करने को कहा है. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा- "13 दिसंबर, 2023 की घटनाओं की समवर्ती जांच के लिए पुलिस, सुरक्षा और कानून में पूर्व अनुभव रखने वाले सदस्यों से युक्त संसद की एक संयुक्त समिति गठित की जानी चाहिए."

चार लोग गिरफ्तार 
बुधवार को सुरक्षा में हुई चूक के वजह से कुछ घुसपेठियों द्वारा संसद के बाहर और अंदर कलर बम छोड़े गए. संसद में दो लोग विजीटर्स गैलरी से निचले सदन में कूद गए थे. इसके बाद एक शख्स को बैंच पर छलांग लगाते भी देखा गया. वहीं दूसरा शख्स पीले कलर के बम छोड़ते हुए और नारे लगाते देखा गया. पुलिस ने सागर शर्मा और मनोरंजन दी को संसद के अंदर से गिराफ्तार किया. वहीं दो लोगों अमोल शिंदे और नीलम को संसद के बाहर से गिरफ्तार किया गया है.   

सुरक्षा की मांग
लोकसभा के स्पीकर ने गृहमंत्री को पत्र लिखकर इस घटना की सुरक्षा की मांग की है. तो वही विपक्षी नेताओं ने बीजेपी के नेता प्रताप सिम्हा के खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग की है. जिन्होंने उनके विजीटर्स पास पर साइन किया था.

Read More
{}{}